NDA की तरफ से लोकसभा स्पीकर के लिए ओम बिरला ने भरा नामांकन, के सुरेश होंगे विपक्ष के उम्मीदवार

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

om birla vs k suresh
social share
google news

कोटा-बूंदी से सांसद ओम बिरला (Om Birla) का एक बार फिर लोकसभा का स्पीकर चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है. एनडीए (NDA) की तरफ से उन्होंने 18वीं लोकसभा के स्पीकर पद के लिए मंगलवार को नामांकन दाखिल कर दिया. लगातार तीसरी बार सांसद बने ओम बिरला मोदी 2.0 में लोकसभा की कमान संभाल चुके हैं. स्पीकर पद के लिए बुधवार सुबह 11 बजे सदन में वोटिंग होगी.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने विपक्ष से लोकसभा उम्मीदवार के लिए समर्थन मांगा तो विपक्ष ने भी इसके बदले डिप्टी स्पीकर का पद मांग लिया. लेकिन यह बात एनडीए को स्वीकार्य नहीं थी क्योंकि सत्ता पक्ष चाहता है कि वह कोई सशर्त समर्थन नहीं चाहते. हालांकि बात नहीं बनने के बाद अंतिम क्षणों में इंडिया गठबंधन ने भी अपना उम्मीदवार (Opposition Candidate for Loksabha Speaker) घोषित कर दिया. 

 

 

के सुरेश होंगे विपक्ष के उम्मीदवार

सत्ता और विपक्ष में स्पीकर पद के लिए आम सहमति नहीं बन पाने के बाद इंडिया गठबंधन ने कांग्रेस सांसद के सुरेश (K Suresh) को स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है. के सुरेश ने भी मंगलवार को लोकसभा स्पीकर पद के लिए अपना नामांकन भर दिया है. हालांकि एनडीए के पास लोकसभा में बहुमत है, इसलिए ओम बिरला का फिर से स्पीकर बनना लगभग तय माना जा रहा है. 

दोनों सदनों के शीर्ष पर राजस्थान के ही नेता होंगे

अगर ओम बिरला लोकसभा के स्पीकर चुने जाते हैं तो दोनों सदनों के शीर्ष पद पर एक बार फिर से राजस्थान के नेता होंगे. क्योंकि ओम बिरला राजस्थान के कोटा-बूंदी से तीसरी बार सांसद हैं. वहीं उपराष्ट्रपति के तौर पर जगदीप धनखड़ राज्यसभा के सभापति हैं. वहीं ओम बिरला के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो सकता है. यदि वह स्पीकर चुने जाते हैं और अपना कार्यकाल पूरा कर लेते हैं तो वह ऐसे दूसरे नेता होंगे. क्योंकि इससे पहले लगातार दो बार चुने जाने और कार्यकाल पूरा करने वाले वाले एकमात्र नेता बलराम जाखड़ रहे हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT