रात में मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, कोटा, जैसलमेर और बाड़मेर समेत इन जिलों में कहर बरपाएगी बारिश!

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

rain alert
rain alert
social share
google news

Rain Alert in Rajasthan: राजस्थान में भारी बारिश की वजह से कई जिलों में लोगों का जीना मुश्किल हो गया है तो कई इलाकों में हल्की बारिश हो रही है. इस बीच राजस्थान (Rajasthan Weather News) में मानसून की टर्फ लाइन आज दक्षिण राजस्थान से होकर गुजर रही है. इसलिए प्रदेश में बारिश (Rain Update) की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रात को चेतावनी जारी कर कोटा, जैसलमेर और बाड़मेर समेत कई जिलों में बारिश का अनुमान लगाया है. 

जयपुर मौसम केंद्र (Jaipur Mausam Kendra) ने कोटा (Kota), बूंदी (Bundi), झालावाड़ (Jhalawar), चित्तौड़गढ़ (Chhitorgarh), जैसलमेर (Jaisalmer) और बाड़मेर (Barmer) में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन/वज्रपात के साथ मध्यम से तेज वर्षा अथवा तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. 

प्रदेश के इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट (Yellow Alert In These Districts)

टोंक (Tonk), हनुमानगढ़ (Hanumangarh), अजमेर (Ajmer), पाली (Pali), जोधपुर (Jodhpur), भीलवाड़ा (Bhilwara), उदयपुर (Udaipur), बारां (Baran), डूंगरपुर (Dungarpur), बांसवाड़ा (Banswara), प्रतापगढ़ (Pratapgarh), बीकानेर (Bikaner), बाड़मेर (Barmer), जालौर (Jalore) और सिरोही (Sirohi) जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में कहीं-कहीं तेज सतही हवाओं और मेघगर्जन/वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इस दौरान हवाओं की गति 20-30 किमी प्रति घंटा रहने की संभावना है. 

कृषि विभाग ने किसानों को दी ये सलाह (Advice to Farmers)

कृषि विभाग ने 21 जुलाई तक खरीफ की फसलों में मूंग, तिल मोठ, ग्वार और बाजरे की बुआई की सलाह दी है. प्रदेश के बांधों में बीते 24 घंटे में 13 एमक्यूएम से ज्यादा पानी पहुंचा है. वहीं 691 बांधों में 17 पूरी तरह से भर गए हैं और 279 आंशिक रूप से भरे हैं. लेकिन 345 बांध अभी भी खाली हैं. हालांकि जयपुर को पानी सप्लाई करने वाले बीसलपुर बांध में अभी पानी की आवक नहीं हुई है. 

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT