जयपुर घूमने के लिए हैं दो दिन और कम बजट तो अपनाइए ये ट्रिक, वीकेंड हो सकता है खुशनुमा

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Jaipur घूमने के लिए हैं दो दिन और कम बजट तो अपनाइए ये ट्रिक
Jaipur घूमने के लिए हैं दो दिन और कम बजट तो अपनाइए ये ट्रिक
social share
google news

Complete information of Jaipur tourism: आजकल की भागदौड़ भारी जिंदगी में घूमने के लिए लोगों के पास बेहद कम वक्त है. छुटि्टयों की कमी और पैसे के अभाव में अधिकांश फैमिली पर्यटन (Rajasthan tourism) के लुत्फ से महरूम रह जाती हैं. कई बार पैसे होते हैं तो वक्त नहीं और वक्त होता है तो पैसों की कमी (tourist places in low budget) घर से निकलने नहीं देती. ऐसे में हम आपको कम बजट और कम वक्त में जयपुर घूमने का ट्रिक बता रहे हैं. टूरिज्म एक्सपर्ट संजय कौशिक की मानें तो छोटी फैमिली 5-8 हजार में इस शहर में दो दिन तक पर्यटन का लुत्फ ले सकती है.

यूनेस्को की वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में दर्ज जयपुर अपने आप में कई इतिहास समेटे हुए है. आज भी उस इतिहास के गवाह किले-महल और बावड़ी अपनी कहानियां कह रही हैं. गुलाबी नगर के नाम से मशहूर जयपुर तीन तरफ से आरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है. इसकी स्थापना महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने की थी.

कैसे पहुंचे जयपुर?

यदि आप दिल्ली, एनसीआर या हरियाणा या राजस्थान के किसी नजदीकी शहर से आने का प्लान कर रहे हैं तो आप ट्रेन से 5-10 घंटे की जर्नी जिसे आप ओवरनाइट प्लान करके जयपुर पहुंच सकते हैं. यहां किसी शहर से बस से भी पहुंच सकते हैं. जयपर रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड दोनों सिंधी कैंप इलाके में है.

स्टे के बेहतर ऑप्शन

सिंधी कैंप के दो किमी के दायरे में आपको बजट होटल, लॉज या एयर बीएनबी मिल जाएंगे. हथरोई, गोपालबाड़ी में अच्छे एयर बीएनबी हैं. यहां 1000-2000 तक में रुकने की अच्छी व्यवस्था मिल जाती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

लंच और डिनर के विकल्प

सिंधी कैंप इलाके में रुकने पर यहीं अच्छे रेस्टोरेंट जिनमें 200-250 रुपए तक हाइजेनिक वेज फूड मिल जाते हैं. यहां स्नैक्स और टी स्टाल भी आपको मिल जाते हैं जो बजट में हैं. यहां गेस्ट हाउस और एयरबीएनबी में भी बेहतर लंच और डिनर के ऑप्शन मिल जाते हैं.

शहर घूमने के लिए ये हैं ऑप्शन

यदि आप अपने मन मुताबिक लोकल ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर टूरिज्म का आनंद लेना चाहते हैं तो इसके लिए सिंधी कैंप मेट्रो स्टेशन से हवा महल के लिए मेट्रो ले सकते हैं. यहां आप यदि 11 बजे दिन तक पहुंच जाते हैं तो हवा महल, जंतर-मंतर, सिटी पैलेस घूम सकते हैं.

ADVERTISEMENT

बड़ी चौपड़ और लोकल बाजार

बड़ी चौपड़ में ही गोलछा सिनेमा के आसपास स्पेशल चाय, लस्सी, प्याज की कचौरी, मिर्ची बड़े, छाछ और दूसरे स्नेक्स का आनंद ले सकते हैं. यदि आप गोलगप्पे के शौकीन हैं तो ईसरलाट के पास गोलगप्पों के ठेलों पर बड़े साइज वाले खास गोलगप्पे को एंजॉय कर सकते हैं. इसके अलावा इन इलाकों में बजट में स्ट्रीट फूड की भी कई वैरायटी मिल जाती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: एक दीया जलाने पर ही जगमगा उठा है आमेर महल, जानें ये रोचक जानकारी 

शॉपिंग के ये बेहतर ऑप्शन

यदि आप राजस्थानी कपड़े, ज्वैलरी, शूज वगैरह की शॉपिंग करना चाहते हैं तो इसी इलाके में आपको लोकल बाजार में बापू बाजार, नेहरू बाजार या जौहरी बाजार का ऑप्शन मिलता है. यहां आप शॉपिंग को एंजॉय कर सकते हैं. इसमें बार्गेनिंग का खास ध्यान रखना पड़ता है. साथ ही सामान की क्वालिटी को भी परखना पड़ता है. आप राजस्थानी पैटर्न वाली मोजड़ी, लेदर के पार्स-बैग समेत दूसरे खास सामान खरीदना चाहते हैं तो हवा महल के आसपास का इलाका भी बेहतर है.

पहले दिन का ट्रिप

हवा महल, सिटी पैलेस, जंतर मंतर घूमने के बाद (इसी इलाके में) बड़ी और छोटी चौपड़ में शॉपिंग और खान-पान का आनंद ले सकते हैं. वक्त मिले तो अल्बर्ट हॉल म्यूजियम का विजिट कर सकते हैं. जो इन मॉन्यूमेंट्स के पास में ही है. इस म्यूजियम में मिश्र की ममी समेत राजे-रजवाड़ों के इतिहास से रूबरू होने का मौका मिलेगा.

दूसरे दिन का ट्रिप

दूसरे दिन आप फिर सिंधी कैंप से आप हवा महल आकर यहां से जयगढ़, नाहरगढ़ और आमेर महल घूमने का प्लान कर सकते हैं.   आप सिटी बस से जल महल, नाहरगढ़, जयगढ़ और आमेर महल का सैर कर सकते हैं. यदि आप आमेर महल शाम तक रुकते हैं तो कुछ घंटे वहीं बिताकर लाइट एंड साउंड शो को एंजॉय कर सकते हैं. हालांकि यहां से लौटते समय आपको ई-रिक्शा या ऑटोरिक्शा मिलेंगे जो अधिक किराया चार्ज करेंगे. यदि आप आमेर में लाइट एंड साउंड शो के लिए नहीं रुकते हैं तो एमआई रोड के पास भगवानदास रोड पर आकर जयपुर के फेमस राज मंदिर सिनेमा में सस्ते दर में फिल्म देखने का लुत्फ उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: इस महल में 953 खिड़कियां पर एक भी सीढ़ी नहीं, जानें ये रोचक फैक्ट

ये ऑप्शन भी बेहतर

इसके अलावा आप राजस्थान टूरिज्म की एसी बस बुक कर डे और नाइट टूरिज्म के बेहतरीन पलों को अपने जेहन में कैद कर सकते हैं. इसके लिए राजस्थान टूरिज्म की वेबसाइट पर जाकर इसे बुक कर सकते हैं. इसके अलावा गणगौर टूरिस्ट बंगलो से इसे ऑफलाइन भी बुक कर सकते हैं. महज 600 पर पर्सन खर्च कर आप आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस और म्यूजियम, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल, गैटोर की छतरियां, जयपुर वैक्स म्यूजियम, नाहरगढ़ फोर्ट, जयगढ़ फोर्ट, बिड़ला मंदिर और कनक वृंदावन घूम सकते हैं. इस टूर में आमेर फोर्ट में जाने के लिए जीप और कैमरे के अलावा मॉन्यूमेंट एंट्रेंस फीस अलग से देनी होगी. आमेर फोर्ट में पैदल भी जा सकते हैं यदि आपके साथ बुजुर्ग और बच्चे न हों. आमेर फोर्ट तक हाथी पर सवार होकर भी जा सकते हैं. इसके लिए आपको अलग से पेसै देने होंगे.

नाइट टूरिज्म का भी ले सकते हैं लुत्फ

नाइट टूरिज्म लोकल ट्रांसपोर्ट के भरोसे करना चुनौतीपूर्ण होता है. इसके लिए भी राजस्थान टूरिज्म की एसी बस बुक होती है. इसमें 1000 रुपए पर पर्सन देकर राजमंदिर सिनेमा हॉल, स्टेच्यू सर्किल, अमर जवान ज्योति, विधानसभा भवन, बिड़ला मंदिर, अल्बर्ट हॉल, हवा महल, जल महल, कनक वृंदावन, आमेर फोर्ट और नाहरगढ़ फोर्ट को रंग-बिरंगी रौशनी में नहाए देख सकते हैं. इसमें नाहरगढ़ फोर्ट में आपको शानदार डिनर मिलेगा जो मेमोरेबल होगा. ये टिकट के साथ कॉम्प्लीमेंट्री है. इसके अलावा आमेर फोर्ट में जाने के लिए जीप और कैमरे के अलावा मॉन्यूमेंट एंट्रेंस फी अलग से देना होगा. इसकी बुकिंग आप यहां क्लिक करके कर सकते हैं.

मॉन्यूमेंट की एंट्रेंस फीस

आमेर- सुबह 8 बजे से शाम 5:30 बजे तक. (शाम 6:30 से 9:15 नाइट टूरिज्म)
फीस- 100 रुपए पर पर्सन (स्टूडेंट के लिए 20 रुपए)

जयगढ़ फोर्ट- सुबह 9 से शाम साढ़े 6 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 150 रुपए (12 साल से 5 साल तक 75 रुपए, 5 साल के नीचे के बच्चों के लिए फ्री, स्टूडेंट- 50 रुपए)
कैमरा फोटो- 50 रु., वीडियो कैमरा- 200 रुपए

नाहरगढ़ फोर्ट- सुबह 10 से शाम 5 बजे तक
फीस- वयस्क- 50 रुपए और स्टूडेंट- 20 रुपए,

सिटी पैलेस- सुबह साढ़े 9 बजे से शाम 5 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 200 रु., 5-12 साल के बच्चों व स्टूडेंट के लिए 100 और 5 साल से नीचे के बच्चों के लिए फ्री होगा.

जंतर-मंतर- सुबह 9 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए और स्टूडेंट के लिए 20 रुपए.

हवा महल- सुबह 9 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए और स्टूडेंट के लिए 20 रुपए.

ईसरलाट- सुबह 9:30 से शाम 4:30 बजे तक.
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए और स्टूडेंट के लिए 20 रुपए.

अल्बर्ट हॉल म्यूजियम- सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक
फीस- वयस्क के लिए 50 रुपए और स्टूडेंट के लिए 20 रुपए.

पर्यटन स्थलों से जुड़ी पूछताछ के लिए आप 0141-2820384 पर कॉल कर सकते हैं.

कंपोजिट टिकट में मिलती है छूट

आप एक साथ आमेर फोर्ट, अल्बर्ट हॉल म्यूजियम, जंतर-मंतर, हवा महल, सिसोदिया रानी गार्डन और नाहरगढ़ फोर्ट, विद्याधर गार्डन के लिए महज 400 रुपए में वयस्क के लिए और महज 100 रुपए देकर स्टूडेंट टिकट परचेज कर सकते हैं. ये टिकट इन मॉन्यूमेंट में से कहीं से भी परचेज किया जा सकता है.

बजट कैलकुलेश

यदि एक छोटी फैमिली जिसमें कपल और दो बच्चे जयपुर घूमने आते हैं तो क्या बजट होगा? पर्यटन विशेषज्ञ संजय कौशिक के मुताबिक यदि वो औसतन 1000-1500 में स्टे कर जयपुर में घूमने और खाने-पीने को एंजॉय करें तो दो दिन में औसतन 6-7 हजार रुपए में वीकेंड को यादगार बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

जयपुर का नाम गुलाबी नगर कैसे पड़ा, जानें ये रोचक किस्सा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT