Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून को लेकर बड़ा अपडेट, जानिए राज्य में कब होगी झमाझम बारिश?

राजस्थान तक

14 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 14 2024 11:41 AM)

राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश के चलते कई जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है. दो दिन पहले उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में ​अच्छी बारिश हुई. जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी , झालावाड़ जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और ओलों के साथ हल्की-मध्यम बारिश और आंधी की संभावना है.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान में प्री-मानसून की बारिश के चलते कई जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है. दो दिन पहले उदयपुर, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में ​अच्छी बारिश हुई. जयपुर शहर, करौली, अलवर, बूंदी , झालावाड़ जिलों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन और ओलों के साथ हल्की-मध्यम बारिश और आंधी की संभावना है. इन क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि बारां, दौसा, भरतपुर, कोटा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, झुंझुनू, चूरू जिलों और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन और धूल भरी आंधी के साथ बारिश की  संभावना है. 

यह भी पढ़ें...

वहीं, राजस्थान (Rajasthan News) में नया पक्षिमी विक्षोभ सक्रिय होने की वजह से कई जिलों का अधिकतम तापमान बढ़ गया है. बीते दिन में हीटवेव का असर अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनू, गंगानगर, सीकर, टोंक, चूरू और हनुमानगढ़ में रहा. ऐसे में अब लोगों का मानसून का इंतजार है. 

25 जून नहीं, बल्कि इस दिन आएगा मानसून

मौसम विशेषज्ञों की मानें तो इस बार दक्षिण-पश्चिमी मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अच्छी हैं और ये महाराष्ट्र से आगे गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है. दरअसल, राजस्थान में सामान्य तौर पर 25 जून तक मानसून प्रदेश में आता है. लेकिन इस बार करीब तीन दिन पहले मानसून की एंट्री की संभावना है. फिलहाल मानसून अरब सागर से चलकर महाराष्ट्र होते हुए गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है.

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान में जो मानसून आता है, वह बंगाल की खाड़ी यानी पूर्वी भारत से आने वाली हवाओं के साथ प्रवेश करता है. 

    follow google newsfollow whatsapp