Rajasthan में बैन प्लास्टिक के इस्तेमाल की सूचना देने वालों को मिलेगा 10 हजार रुपए का इनाम

विशाल शर्मा

02 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 2 2024 9:06 PM)

राजस्थान के पर्यावरण को बचाने के लिए एक छोटी पहल आपको न केवल कैश प्राइज दिला सकती है बल्कि इस मुहिम का हिस्सा भी बन सकते हैं.

तस्वीर: AI
follow google news

राजस्थान में अब प्रतिबंधित प्लास्टिक को लेकर राजस्थान पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने कमर कस ली है. बोर्ड ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अहम कदम उठाते हुए एक बड़ा ऐलान किया है. राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड उनको 10 हजार रुपए का कैश प्राइज देगा. क्या है ये अनूठी योजना और कैसे मिलेगा कैश प्राइज? आइए जानते हैं.  

यह भी पढ़ें...

राजस्थान के पर्यावरण को बचाने के लिए एक छोटी पहल आपको न केवल कैश प्राइज दिला सकती है बल्कि इस मुहिम का हिस्सा भी बन सकते हैं. इसके लिए बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है बल्कि जब भी बाजार जाएं. कहीं आसपास जाएं तो ये देखें कि क्या बैन किए हुए प्लास्टिक का इस्तेमाल हो रहा है. इसकी सूचना बस एक फोन करके देने है. इसके बाद आप 10 हजार रुपए इनाम के हकदार हो जाएंगे. 

इसके लिए कम से कम 50 किलो प्रतिबंधित प्लास्टिक की सूचना देने पर 500 रुपए और 1000 किलो प्लास्टिक के बारे में इनपुट देने पर 10 हजार रुपए तक का इनाम दिया जाएगा.

क्या दिखे तो करें कॉल

आप बाजार के किसी भी दुकान या गोदाम में प्लास्टिक गिलास, प्लेट, झंडे, स्टिक, चम्मच, ट्रे, स्ट्रा, कटलरी आइटम, डिब्बे, कार्ड कवर जैसे 100 माइक्रॉन से कम मोटाई की प्लास्टिक देखते है तो तुरंत राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल को फोन करके शिकायत कर सकते है. इसके बाद विभाग प्रतिबंधित प्लास्टिक वस्तुओं के भंडारण, परिवहन और विक्रय के खिलाफ एक्शन तो लेगा. 

राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल के सदस्य सचिव विजय एन के अनुसार विश्व स्तर पर प्लास्टिक कचरा चिंता का विषय बन चुका है. राजस्थान पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने इससे निपटने के लिए आमजन को जागरूक करने के लिए इनाम की शुरुआत की है, जिसके तहत ऐसी जानकारी देने वाले को 10 हजार रुपए का इनाम दिया जाएगा. 

गौरतलब है कि प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में केंद्रीय पर्यावरण वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 2 साल पहले सिंगल यूज प्लास्टिक वस्तुओं पर रोक लगाई थी, लेकिन फिर भी कई राज्यों में धड़ल्ले से  प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग हो रहा है.

    follow google newsfollow whatsapp