Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में कब एंट्री लेगा मानसून? मौसम विभाग की ओर से सामने आई बड़ी जानकारी 

राजस्थान तक

14 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 14 2024 11:35 AM)

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में अब मानसून (Monsoon) कुछ दिनों में एंट्री ले रहा है. उससे पहले प्रदेश का मौसम सुहावना हो गया है. कई जिलों में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है. बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले में बारिश भी देखने को मिली है.

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग की ओर से सामने आई बड़ी जानकारी 

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग की ओर से सामने आई बड़ी जानकारी 

follow google news

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में अब मानसून (Monsoon) कुछ दिनों में एंट्री ले रहा है. उससे पहले प्रदेश का मौसम सुहावना हो गया है. कई जिलों में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है. बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले में बारिश भी देखने को मिली है. अब लोगों को मानसून का इंतजार है. हर कोई जानना चाह रहा है कि राजस्थान में मानसून कब आएगा.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के मुताबिक इस बार प्रदेश में मानसून सही रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. बता दें मानसून महाराष्ट्र से आगे गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है. वहीं इस बार मानसून राजस्थान में तय समय से पहले एंट्री कर लेगा. सामान्य तौर पर प्रदेश में मानसून 25 जून तक एंट्री कर जाता है.

राजस्थान में कब आएगा मानसून

राजस्थान में सामान्यत मानसून 25 जून के आसपास एंट्री कर लेता है. ये बांसवाड़ा और उदयपुर के रास्ते प्रदेश में एंट्री लेता है. पिछले वर्ष प्रदेश में मानसून ने कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में एक साथ प्रवेश किया था. मौसम विभाग का मानना है कि इस बार प्री-मानसून की बारिश 19 से 20 जून तक भरतपुर जिले में शुरू हो सकती है.

प्रदेश में अच्छी बारिश की संभावना 

पिछले वर्ष की तरह इस बार भी मानसून दक्षिण-पूर्वी हिस्से से राजस्थान में एंट्री लेगा. वहीं मौसम विभाग इस बार प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना जता रहा है. मानसून की परिस्थिति को देखते हुए इस बार राजस्थान में मानसून 2-3 दिन पहले आ सकता है. उम्मीद जताई जा  रही है कि 22 से 25 जून के बीच राजस्थान में मानसून प्रवेश कर लेगा. 

    follow google newsfollow whatsapp