RBSE 10th Toppers: इन टॉपर्स की कहानी सुनकर हो जाएंगे हैरान, किसी की मां ने कर्ज लिया तो किसी ने घर चलाने के लिए पढ़ाया ट्यूशन

राजस्थान तक

04 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 4 2024 11:55 AM)

RBSE 10th Toppers: आरबीएसई 10वीं बोर्ड के टॉपर्स की पढ़ाई के दौरान कठिन परिश्रम की कहानियां आपको हैरान कर देगी.

Rajasthantak
follow google news

RBSE 10th Toppers: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर (RBSE 10th Result 2024) ने बीते बुधवार को 10वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी किया. इसके बाद प्रदेश के कई होनहार छात्र-छात्राओं की मार्कशीट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. इन बोर्ड टॉपर्स (RBSE 10th Topper Marksheet) के संघर्ष की कहानी काफी हैरान करने वाली है. किसी की मां ने उसे पढ़ाने के लिए कर्ज लिया तो किसी ने घर चलाने के लिए ट्यूशन पढ़ाया. आज हम आपको बोर्ड के ऐसे ही टॉपर्स की कहानी बताने जा रहे हैं जिनके संघर्ष को जानने के बाद आप हर बुरी से बुरी परिस्थिति में पॉजिटिव फील करेंगे.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान बोर्ड 10वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं की कहानी बेहद संघर्षपूर्ण और दुखदायक है. इन बच्चों की कड़ी मेहनत और संघर्षशील कहानियों की वजह से सोशल मीडिया पर इनकी मार्कशीट को देखकर लोग काफी हैरान हैं. इन बच्चों के संघर्ष की कहानी सुनकर आप भी भावुक हो उठेंगे.

 

 

देवी सिंह कविया: पिता की मौत के बाद मां ने कर्ज लेकर पढ़ाया

प्रदेश के जोधपुर जिले के देवी सिंह कविया ने दसवीं बोर्ड की परीक्षा में 99.17% अंक हासिल कर सब को हैरान कर दिया. लेकिन छात्र देवी सिंह की इस सफलता के पीछे की कहानी जानकर आप भावुक हो जाएंगे. दरअसल 15 साल पहले छात्र देवी सिंह के पिता मुरार दान की मृत्यु हो गई थी. इसके बाद बेटे की पढ़ाई का जिम्मा मां कौशल्या कंवर के कंधों पर आ गया था. देवी सिंह की मां ने कर्ज लेकर बेटे को पढ़ाई करने के लिए सीकर भेजा था.

चंचल सैनी: पिता एंबुलेंस ड्राइवर, बेटे ने हासिल किए 99.33 प्रतिशत अंक

प्रदेश के सीकर जिले की प्रिंस स्कूल की छात्रा चंचल सैनी के पिता बिजेश कुमार सैनी एंबुलेंस ड्राइवर हैं और माता सुशीला गृहिणी हैं. बालिका चंचल सैनी ने राजस्थान बोर्ड के परीक्षा परीणाम में 600 में से 596 अंकों के साथ 99.33 प्रतिशत हासिल कर सब को हैरान कर दिया. छात्रा चंचल सैनी की मार्कशीट में हिंदी, साइंस और मैथ्स में 100 में से 100 नंबर, बाकी दो विषय में 99-99 और एक विषय संस्कृत में 98 नंबर होने की वजह से उनकी मार्कशीट की जबरदस्त चर्चा है.

तनीषा सैनी: ड्राइवर की बेटी ने रचा इतिहास, डॉक्टर बनना का है सपना

दसवीं की परीक्षा में जयपुर की तनीषा सैनी ने 98.17 प्रतिशत अंक लाकर सब को हैरान कर दिया है. छात्रा तनीषा सैनी के पिता किशनलाल ड्राइवर हैं. जिस स्कूल में तनिषा पढ़ाई करती हैं, उसी स्कूल में उनके पिता स्कूल बस के ड्राइवर हैं. पिता की कड़ी मेहनत और बेटी के बोर्ड में शानदार रिजल्ट के कारण तनीषा सैनी की मार्कशीट वायरल हो रही है.

कल्पना उपाध्याय: घर चलाने के लिए ट्यूशन पढाया, हासिल किये 95.83% अंक

अजमेर के पुष्कर शहर की निवासी कल्पना उपाध्याय ने 10 वीं की बोर्ड परीक्षा के परीणाम में 95.83 % अंक लाकर सब को हैरान कर दिया. दरअसल छात्रा कल्पना अपने घर का खर्चा चलाने के लिए दसवीं की पढ़ाई के साथ-साथ बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम भी करती थी. छात्रा कल्पना की मां लता उपाध्याय एक प्राइवेट स्कूल में टीचर हैं.

इनपुट: राजस्थान तक के लिए इंटर्न कर रहे मुकेश कुमार की स्टोरी

RBSE Result 2024 Topper: सीकर की ज्योति ने रचा इतिहास, सामने आई चौंकाने वाली मार्कशीट!

 

    follow google newsfollow whatsapp