Rajasthan: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, 17 नए जिलों का क्या होगा? रिव्यू के लिए बनाई नई कमेटी 

राजस्थान तक

29 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 29 2024 8:20 AM)

Rajasthan: राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए नए जिलों और 3 नए संभाग एक बार फिर चर्चा में हैं. अब भजनलाल सरकार द्वारा इन जिलों का रिव्यू करवाया जा रहा है.

CM Bhajan Lal Sharma

CM Bhajan Lal Sharma

follow google news

Rajasthan: राजस्थान में गहलोत सरकार द्वारा बनाए गए नए जिलों और 3 नए संभाग एक बार फिर चर्चा में हैं. अब भजनलाल सरकार द्वारा इन जिलों का रिव्यू करवाया जा रहा है, जिसके कारण ये एक बार फिर चर्चा में बने हुए हैं. सीएम भजनलाल ने पूर्व IAS ललित के पंवार की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित की है. यह कमेटी प्रदेश में जिलों के पुनर्गठन को लेकर रिव्यू करेगी. यह कमेटी नए जिलों के रिव्यू के लिए बनी कैबिनेट सब-कमेटी को रिपोर्ट सौंपेगी. पूर्व IAS ललित के पंवार की वसुंधरा सरकार में कई अहम पदों पर रहे हैं, वसुंधरा राजे के दूसरे कार्यकाल में वह RPSC अध्यक्ष भी रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

सीएम भजनलाल ने 12 जून को प्रदेश में नए जिलों के रिव्यू करने के लिए एक समिति गठित की है. इस कमेटी की कमान उपमुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा को सौंपी है. बीजेपी लगातार पूर्व सीएम अशोक गहलोत को इन जिलों की उपयोगिता को लेकर घेर रही थी. 

रिपोर्ट आने में लगेगा समय

हालांकि नए जिलों को लेकर बनाई गई कमेटी की रिपोर्ट के लिए इंतजार करना पड़ सकता है. क्योंकि पहले पूर्व IAS ललित के पंवार की अध्यक्षता में बनी कमेटी अपनी रिपोर्ट कैबिनेट कमेटी को रिपोर्ट सौंपेगी. उसके बाद सब कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंपेगी, फिर यह रिपोर्ट कैबिनेट में पेश की जाएगी. फिर नए जिलों पर कोई फैसला लिया जा सकता है. 

कैबिनेट सब-कमेटी में कौन-कौन शामिल

इस कमेटी में राजस्व मंत्री हेमंत मीणा और जल संसाधन मंत्री सुरेश सिंह रावत, उद्योग मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और पीएचईडी मंत्री कन्हैयालाल चौधरी मेंबर बनाया गया है.

गहलोत ने बनाई थी रामलुभाया कमेटी

तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश में नए जिलों के गठन के लिए पूर्व IAS रामलुभाया की अध्यक्षता में हाईलेवल कमेटी का गठन किया था. इसी कमेटी के आधार पर प्रदेश में 17 नए जिले बनाए गए थे. अब IAS ललित के पंवार कमेटी इन जिलों का रिव्यू करेगी.


 

    follow google newsfollow whatsapp