Rajasthan Weather Update: मानसून की एंट्री के बाद भीगा जयपुर, मौसम विभाग ने राजस्थान के लिए जारी किया अलर्ट

राजस्थान तक

27 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 27 2024 6:16 PM)

Rajasthan Weather Update: Monsoon has entered Rajasthan from the south-eastern parts. Along with this, monsoon has also entered the state capital Jaipur.

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग की ओर से सामने आई बड़ी जानकारी 

Rajasthan Monsoon News: राजस्थान में कब एंट्री करेगा मानसून? मौसम विभाग की ओर से सामने आई बड़ी जानकारी 

follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में दक्षिणी-पूर्वी भागों से मानसून ने प्रवेश किया है. इसी के साथ प्रदेश की राजधानी जयपुर में भी मानसून ने एंट्री ले ली है. मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए आगामी कुछ दिनों में पूर्वी राजस्थान (Rajasthan News) के कुछ भागों में बादलों की गर्जन के साथ बारिश की संभावना बताई है. वहीं, 29 जून से उत्तर-पूर्वी भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी का अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेश के जयपुर (Jaipur News) और भरतपुर संभाग में 29 जून से 2 जुलाई के बीच भारी बारिश होने की प्रबल आशंका है.

यह भी पढ़ें...

वहीं, आगामी दो से तीन दिन राजस्थान के पश्चिमी हिस्से जोधपुर और बीकानेक संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन और भारी बारिश की संभावना है. प्रदेश के इन इलाकों में जुलाई के पहले सप्ताह में पुन: बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना बताई है.

 

 

प्रदेश के पूर्वी हिस्से में आगामी कुछ दिनों में मेघगर्जन और भारी बारिश की प्रबल संभावना है. आगामी 48 घंटों में कोटा, उदयपुर और जोधपुर संभाग के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

प्रदेश के इन हिस्सों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक आगामी तीन घंटों के दौरान सीकर, पाली, जयपुर(उत्तर), टोंक, जोधपुर, चितौड़गढ़ और भीलवाड़ा के कुछ स्थानों पर येलो अलर्ट जारी किया गया है और मेघगर्जन के साथ मध्यम बारिश की संभावना बताई गई है. प्रदेश को इन हिस्सों में 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है. वहीं, राजस्थान के सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, राजसमंद, जालौर, झुंझुनू, चुरू, जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर जिलों के छुटपुट इलाकों पर आकाशीय बिजली और 30 से 40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज आंधी के साथ मध्यम बारिश की संभावना है.

पिछले 24 घंटों में प्रदेश के भरतपुर, अजमेर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में बादलों की गर्जन के साथ अति बारिश दर्ज की गई है. वहीं, प्रदेश के जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर और जयपुर संभाग के भागों मं बादलों के गर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. पश्चिमी राजस्थान के देसुरी पाली में अधिकतम बारिश 54 मिमी और पूर्वी राजस्थान के धौलपुर में 131 मिमी बारिश दर्ज की गई है. 

    follow google newsfollow whatsapp