Rajasthan Monsoon: राजस्थान में कब आएगा मानसून, मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट

बृजेश उपाध्याय

13 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 14 2024 1:38 PM)

Rajasthan Monsoon latest update : मौसम विभाग ने राजस्थान में प्री मानसून में आंधी-बारिश की गतिविधियों और मानसून की एंट्री को लेकर बड़ा अपडेट दिया है.

तस्वीर: AI
follow google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में भीषण गर्मी से हाल-बेहाल लोगों को इस बात का बेशब्री से इंतजार है कि आसमान में काले बादल कब घिरेंगे. कब ठंडी हवाएं चलेंगी और गर्मी से निजात मिलेगी. इन सब सवालों को लेकर मौसम विभाग का लेटेस्ट अपडेट आ गया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 20 जून के बाद प्री-मानसून की गतिविधियां तेज होंगी. हालांकि इन गतिविधियों से उमस वाली गर्मी परेशान करेगी. हालांकि मानसून (rajasthan weather mansoon update) आने के बाद ही गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. फिलहाल कई जिलों में तापमान  44-45 डिग्री सेल्सियस है. 

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक फिलहाल जो गतिविधियां बन रही हैं उसके मुताबिक 20 जून के बाद प्री मानसून की गतिविधियों में इजाफा होगा और पूर्वी राजस्थान में आंधी-तूफान और बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी. 

मानसून का ये है ताजा अपडेट

राधेश्याम शर्मा के मुताबिक फिलहाल मानसून अरब सागर से चलकर महाराष्ट्र होते हुए गुजरात की सीमा में प्रवेश कर चुका है. सामान्य तौर पर राजस्थान में मानसून 25 जून तक प्रवेश कर जाता है, लेकिन इस बार बंगाल की खाड़ी में अभी बंगाल की खाड़ी में कोई सिग्निफिकेंट सिस्टम नहीं बन रहा है. उम्मीद है कि 15 जून के बाद बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बनेगा जो यहां से आने वाले मानसून को रफ्तार देगा. इसके बाद मानसून बिहार, ओड़िशा, यूपी और एमपी में पहुंचेगा. इसके बाद ही राजस्थान में मानसून दस्तक देगा. 

प्री मानसून के साथ बढ़ेगी उमस

मौसम विभाग के मुताबिक 20 जून के बाद प्री मानसून की गतिविधियों में इजाफा होगा जिससे उमस आर्दता बढ़ेगी. इससे उमस वाली गर्मी लोगों को परेशान कर सकती है. पश्चिमी राजस्थान में आगामी 3 दिन और पूर्वी राजस्थान में आगामी 4-5 दिन तक दोपहर बाद कहीं-कहीं आंधी बारिश होने की संभावना है. 

अगले 2 दिनों तक ऐसा रहेगा मौसम

आगामी 2 दिनों में राज्य के उत्तरी और पश्चिमी भागों में अधिकतम तापमान 44-46 डिग्री सेंटीग्रेट तक होगा. वहीं कहीं-कहीं हीटवेव चलने की भी संभावना है. राज्य के कुछ भागों में 20-30 किमी प्रति घंटे की स्पीड से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है. पिछले 24 घंटे में राजस्थान के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं हीटवेव चली तो कहीं-कहीं आंधी-बारिश की गतिविधियां देखी गईं. सबसे ज्यादा बारिश 14 मिलीमीटर भोपालसागर और चित्तौड़गढ़ में दर्ज की गई. वहीं सबसे ज्यादा तापमान 46.7 डिग्री श्रीगंगानगर में दर्ज किया गया. 

    follow google newsfollow whatsapp