Jodhpur Tourism: मारवाड़ का ताजमहल है यह शाही स्मारक, जानें इस खूबसूरत जगह की खासियत

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Jodhpur Tourism: राजस्थान (Rajasthan News) का खूबसूरत शहर जोधपुर (Jodhpur News) अपने नीले घरों और किले  के लिए प्रसिद्ध है. ब्लू सिटी कहे जाने वाले इस शहर में शानदार पर्यटन (Tourism) स्थल भी है. जहां घूमने के लिए लाखों पर्यटक हर साल आते हैं. मेहरानगढ़ किला एक UNESCO विश्व धरोहर स्थल के चलते फेमस है तो वहीं चामुंडा देवी का मंदिर भी आस्था का प्रतीक है. यह मंदिर भी मेहरानगढ़ किले का ही हिस्सा है. साल भर सूर्य की विशेष दमक के चलते ’सूर्य नगरी’ के नाम से जाने जाना वाला यह जिला पारंपरिक और आधुनिकता का एक बेजोड़ नमूना है.

Mehrangarh Fort. तस्वीरः राजस्थान टूरिज्म के इंस्टा से

जोधपुर में ही एक खास पर्यटक स्थल है लाल रंग के पत्थरों का समृद्ध किला और उसके पास मोती सा चमकता जसवन्त थड़ा. यह स्मारक महाराजा जसवंत सिंह द्वितीय की स्मृति में उनके पुत्र महाराजा सरदार सिंहने बनवाया था. एक ऊंची चट्टान पर स्थित चार गुंबदों से घिरा हुआ स्मारक काफी लोकप्रिय है. मेहरानगढ़ किले की तलहटी में सफेद संगमरमर से बना शाही स्मारक जसवंतथड़ा किसी अजूबे से कम नहीं है. इसकी इसी खासियत के चलते इसे मारवाड़ का ताजमहल कहा जाता है.

ऐसे ही यहां मंडोर गार्डन एक खूबसूरत उद्यान है. जो कई मंदिरों और महलों का घर है. जहां पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मेद भवन पैलेस भी बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. वहीं, इस शहर के बाजार राजस्थानी हस्तशिल्प और अन्य सामानों का घर हैं. यहां राजस्थानी हस्तशिल्प खरीददारी का लुत्फ मिलता है.

Moti Mahal. तस्वीरः राजस्थान टूरिज्म के इंस्टा से

 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

राजकाज को देखने के लिए रानियां जाती थी मोती महल

इसी जिले में मोती महल को भी अपनी खासियत के वजह से जानते हैं. एक ऐसा सभा मंडप जहां शाही परिवार अपनी प्रजा के साथ रूबरू होते थे. इस हॉल की विशेषता इसकी कांच की खिड़कियां और पांच कोने हैं. जिनसे रानियां श्रृंगार चौकी से ही जोधपुर राजकाज को देख सकती थीं.

वहीं, मेहरानगढ़ में फतेह पोल के पास 1459 में बनाई गई दो कृत्रिम झीलें रानीसर और पद्मसर भी खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं. इस झील को राव जोधा की पत्नी रानी जसमदे हाड़ी के आदेश पर बनवाया गया था. जबकि पद्मसर झील को राव गंगा की रानी और मेवाड़ के राणा सांगा की पुत्री पद्मिनी की ओर से बनवाया गया था.

ADVERTISEMENT

मानसून में मेहरानगढ़ फोर्ट भी है शानदार डेस्टिनेशन, ऊंची पहाड़ी पर मौजूद इस किले की ये है खासियत

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT