Weather: इन जिलों में हुई भारी बारिश, 29 जून के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Weather: जैसलमेर में भारी बारिश, जयपुर-कोटा में 29 जुलाई तक मानसून सक्रिय
Weather: जैसलमेर में भारी बारिश, जयपुर-कोटा में 29 जुलाई तक मानसून सक्रिय
social share
google news

June 26 weather update: राजस्थान (rajasthan news) में मानसून के दस्तक का असर अब दिखने लगा है. पिछले 24 घंटे में राज्य के दक्षिण-पश्चिमी भागों को छोड़कर अधिकांश भागों में हल्की से मध्यम बारिश (rain in rajasthan) हुई है. वहीं गंगानगर, अलवर, राजसमंद, झुंझुनूं, सीकर, चित्तौड़गढ़ और कोटा में कहीं-कहीं भारी बारिश भी दर्ज की गई है.

कोटा के सबसे बड़े अस्पताल की खुली पोल
इधर बारिश में कोटा संभाग के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेके लोन की पोल खुल गई है. 30 करोड़ की लागत से बने इस अस्पताल में अभी दो महीने पहले ही कामकाज शुरू हुआ था. पहली बारिश में ही छत झरने की तरह टपकने लगी. वार्डों में पानी घुस गया. हालात वहां बदतर हो गए हैं.

तस्वीर: चेतन शर्मा, राजस्थान तक.

हनुमानगढ़ में हुआ हादसा
हनुमानगढ़ जिले में मानसून की पहली बरसात में ही बड़ा हादसा हो गया. इस हादसे में एक किशोरी की मौत हो गई. जबकि उसकी मां और भाई घायल हो गए. जिले के पीलीबंगा के 44 एनडीआर गांव में कच्चे मकान की छत गिर गई. प्रेम मेघवाल के कच्चे मकान की छत गिरने से परिवार के तीन सदस्य घायल गए जिसमें नाबालिग लड़की ममता की उपचार के दौरान मौत हो गई. जबकि परिवार के दो अन्य सदस्यों को मामूली चोटें आई हैं, जिनको प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई.

ADVERTISEMENT

मौसम का ये असर दिखेगा पूर्वी राजस्थान में
मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक सोमवार को ओड़िसा और उसके आसपास के झारखंड क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. इसके आगामी दो-तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है. ट्रफ लाइन भी अपने सामान्य अवस्था से गुजर रही है. उपरोक्त तंत्र के असर से पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी चार-पांच दिन हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश होने की प्रबल संभावना है.

29 जून को राजस्थान में अति भारी बारिश के आसार
मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 28-29 जून को कम दबाव के क्षेत्र से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में और बढ़ोतरी होगी. 29 जून को दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की भी संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभाग में भी अगले दो-तीन दिन कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश व कहीं कहीं भारी बारिश होने की संभावना है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

weather: राजस्थान में 26 जून को मानसून की एंट्री! इन संभागों में होगी भारी बारिश

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT