जोधपुर पहुंचे पीएम मोदी, इधर भारत-पाक बॉर्डर पर हुआ कुछ ऐसा कि सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप!

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जोधपुर पहुंचे. यहां उन्होंने राजस्थान हाईकोर्ट की स्थापना के समारोह को संबोधित किया. साथ ही उन्होंने हाईकोर्ट म्यूजियम का भी उद्घाटन किया. लेकिन तभी जोधपुर संभाग के बाड़मेर जिले में बड़ा हड़कंप मच गया. जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट हो गई. पाकिस्तान सीमा से लगते गांव से बीएसएफ ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिए को पकड़ा है. जैसे ही पाकिस्तानी घुसपैठिया भारत की सीमा में दाखिल हुआ तो ग्रामीणों ने उसे पकड़ लिया और सीमा सुरक्षा बल को सुपुर्द कर दिया है. 

ऐसा पहला मौका नहीं है जब कोई पाक नागरिक बाड़मेर से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा से भारत में दाखिल हुआ हो. इससे पहले भी एक मानसिक विक्षिप्त और एक किशोर भारत की सीमा में प्रवेश कर आए था. हालांकि, पाक रेंजर्स से फ्लैग मीटिंग और आवश्यक कागजी कार्रवाई के बाद भारत ने बड़ा दिल दिखाते हुए पाक नागरिकों को वापस पाक के हवाले कर दिया. लेकिन पीएम मोदी के जोधपुर दौरे के बीच इस तरह की घटना के बाद एजेंसियां अलर्ट हैं.

 

 

जानकारी में मुताबिक पाक नागरिक 24 -25 अगस्त की मध्यरात्रि को अंतरराष्ट्रीय सीमा को लांघकर भारत में घुसने की कोशिश में था. भारतीय सीमा पर वॉच टॉवर पर तैनात बीएसएफ के जवान ने उसे सीमा में प्रवेश ना करने के लिए ललकारा. लेकिन पाकिस्तानी घुसपैठिया बीएसएफ जवान को चकमा देकर भारत की सीमा में घुस गया.  आखिरकार रविवार सुबह पाकिस्तानी घुसपैठिए को बाखासर थाना क्षेत्र के झड़पा गांव से पकड़ लिया गया. बीएसएफ, पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां अब घुसपैठिए से भारत सीमा में प्रवेश को लेकर पूछताछ में जुटी है. घटना बाड़मेर जिले के बाखासर थाना क्षेत्र के बीओपी चौकी नयाताल गांव की है.

ग्रामीणों की सजगता आ गई काम

पाक घुसपैठिए ने रात के अंधेरे में नवातला बॉर्डर से भारत में प्रवेश कर लिया और करीब 15 किलोमीटर पैदल चलकर पाक नागरिक बाखासर थाना क्षेत्र के झड़पा गांव पहुंच गया. झडपा गांव में ग्रामीणों ने उसे देखा तो पकड़कर पूछताछ शुरू की. पाक नागरिक ने अपना नाम जगसी पुत्र परसु बताया. जो कोली जाति का है और पाकिस्तान के थारपारकर जिले के आकली खारोड़ी गांव का निवासी है. 

ADVERTISEMENT

पाक नागरिक ने भारत ने घुसकर ग्रामीणों से थारपारकर जाने वाली बस के बारे में पूछा. इसके बाद ग्रामीणों ने बीएसएफ और पुलिस को पाक नागरिक की सूचना दी. ग्रामीणों की सजगता से पुलिस और बीएसएफ ने मौके पर पहुंचकर पाक नागरिक को डिटेन कर लिया.

मौके पर पहुंचे बीएसएफ के अधिकारियों और पुलिस ने पाक नागरिक के कब्जे से एक डायरी और एक मोबाइल फोन बरामद किया है. पूछताछ के बाद बीएसएफ ने उसे बाखासर पुलिस के हवाले कर दिया है. साथ ही सीमा सुरक्षा बल ने सीमा पर गश्त भी बढ़ा दी है.
 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT