कल का मौसम राजस्थान Udaipur, Jodhpur Imd Weather and rain alert : इन जिलों में आंधी के साथ भयंकर बारिश का अलर्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (Rajasthan weather update) में बारिश की गतिविधियां पूर्वी राजस्थान में बदस्तूर जारी हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिणी-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक डीप डिप्रेशन बना हुआ है. ये धीरे-धीरे पश्चिम की ओर आगे बढ़कर दक्षिणी राजस्थान और आसपास के इलाके में पहुंच गया है. 

मौसम विभाग (IMD) के जयपुर केंद्र के मुताबिक इस नए तंत्र के अगले 2-3 दिनों तक दक्षिणी राजस्थान और आसपास के गुजरात के क्षेत्र से होते हुए कच्छ और सौराष्ट्र की तरफ बढ़ने के प्रबल आसार हैं. 

जनमाष्टमी पर इन संभागों में होगी तबाही वाली बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक जनमाष्टमी यानी 26 अगस्त के दिन इस नए तंत्र के प्रभाव से उदयपुर (udaipur news) और जोधपुर (jodhpur news) संभाग के दक्षिणी भागों में कहीं-कहीं आति भारी तो कहीं अत्यंत भारी बारिश होने के आसार हैं. इस दौरान 40 से 50 किमी प्रति घंटे की गति से आंधी भी चलेगी. 

ADVERTISEMENT

कल का मौसम राजस्थान

इधर राजस्थान में 27 अगस्त को उदयपुर और जोधपुर संभाग के दक्षिणी भागों में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ अतिभारी बारिश होने के आसार हैं. वहीं 28 अगस्त दिन बुधवार को दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं बाकी भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

इन जिलों में अगले दो दिन तक होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों तक भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर संभाग के कुछ भागों हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ध्यान देने वाली बात है कि बीते 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश पूर्वी राजस्थान में प्रतापगढ़ के पीपलखूंट में मिली मीटर और पश्चिमी राजस्थान में पाली के जैतारण में 70 मिमी बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा राजसमंद , चित्तौड़गढ़ , अजमेर , भीलवाड़ा और पाली जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है. इसके अलावा बांसवाड़ा और  डूंगरपुर जिले में भारी से अति भारी बारिश रिकॉर्ड की गई है. 

ADVERTISEMENT

पिछले 24 घंटों में राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 37.2 डिग्री फलौदी में दर्ज किया गया है. वहीं सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 29 डिग्री जैसलमेर में दर्ज किया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan weather: डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, उदयपुर और जालौर में भारी बारिश की चेतावनी! मौसम विभाग का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT