घूस मामले में सस्पेंड ASP दिव्या मित्तल शादी के झूठे वादे और उत्पीड़न की भी हो चुकी हैं शिकार? जानें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Ajmer bribe news: अजमेर में एसओजी की एएसपी दिव्या मित्तल को एसीबी की कार्रवाई के बाद सस्पेंड कर दिया गया है. दिव्या पर NDPS के मामले में हरिद्वार स्थित दवा फैक्ट्री के मालिक को केस से हटाने के एवज में 2 करोड़ की रिश्वत मांगने का आरोप है. आरोपी पुलिस अधिकारी को कोर्ट की ओर से रिमांड दिए जाने के बाद राज्य सरकार ने भी सस्पेंड कर दिया.

यहां पढ़िए 2 करोड़ की रिश्वत, एसीबी की पांच स्थानों पर जांच से लेकर बड़े अधिकारियों पर दिव्या के आरोप

प्रोफेशनल ही नहीं बल्कि निजी जिंदगी में उनके साथ विवाद जुड़े रहे. साल 2015 में दिव्या मित्तल के पिता ने विनोद मित्तल एक युवक पर शादी के नाम पर शोषण का आरोप लगाया. उन्होंने बताया कि मंदिर में शादी करने के बाद दिव्या मित्तल और वह युवक महीनों तक किराए के मकान में पति-पत्नी की तरह रहा.

ADVERTISEMENT

जब उससे शादी सार्वजनिक करने की बात की गई तो उसने दहेज की मांग कर दी. जिसके बाद उस युवक के खिलाफ आईपीसी की धारा 498 ए, 406, 384, 420/120 बी और दहेज रोकथाम अधिनियम 1961 की धारा 3,4 के तहत मामला दर्ज कराया गया.

ऐसे हुई थी उस युवक से दिव्या की मुलाकात
टाइम्स ऑफ इंडिया में 4 नवंबर 2015 को छपी खबर के मुताबिक तब आबकारी विभाग में डिप्टी एसपी के पद पर दिव्या मित्तल तैनात थी. दिव्या के पिता ने एक युवक प्रतीक के खिलाफ मामला दर्ज कराया. रिपोर्ट के मुताबिक दिव्या की प्रतीक से जून 2014 में इंटरनेट के जरिए मुलाकात हुई थी और तीन महीने बाद दोनों पहली बार उदयपुर में मिले थे. प्रतीक की पारिवारिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी लेने के बाद विनोद मित्तल ने दोनों की शादी के लिए हामी भर दी थी. प्रतीक ने दिव्या को गुड़गांव आने को कहा और अपनी मां से मिलवाने की बात कही.

ADVERTISEMENT

गुड़गांव ले जाकर युवक ने मंदिर में की शादी
इधर दिव्या और उसके पिता तीन दिनों तक दिल्ली में रहे. लेकिन प्रतीक उन्हें उनकी मां से मिलाने नहीं ले गया, बल्कि दिव्या को पास के एक मंदिर में ले जाकर गुपचुप तरीके से शादी कर ली. उसने आश्वासन दिया कि एक बार उदयपुर में नौकरी मिलने के बाद वह एक भव्य समारोह कर उनके रिश्ते को सार्वजनिक करेगा. दिव्या को उसकी बातों पर यकीन हो गया और वो कुछ दिन दिल्ली में उसके किराए के मकान में रहीं. विभिन्न यात्राओं के दौरान वे उदयपुर, भरतपुर, मथुरा और अन्य स्थानों पर भी एक साथ रहे.

ADVERTISEMENT

5 भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं दिव्या
दिव्या मित्तल मूल रूप से हरियाणा की रहने वाली हैं. ये पांच भाई-बहनों में सबसे छोटी हैं. दिव्या के माता-पिता करीब 45 साल पहले हरियाणा से राजस्थान के चिड़ावा शिफ्ट हो गए थे. उनके पिता ने चिड़ावा में ट्रैक्टर की एजेंसी खोली थी. इसके बाद उनके दो भाइयों ने प्राइवेट बस, माइनिंग का भी बिजनेस किया. दिव्या मित्तल ने स्कूल और कॉलेज की​ शिक्षा चिड़ावा में पूरी की. 2010 में आरएएस की परीक्षा पास करने के बाद दिव्या को आरपीएस बनने का मौका मिला. जिसके बाद उन्होंने जयपुर में ट्रेनिंग ली. उनकी पहली पोस्टिंग उदयपुर में हुई.

आबकारी में रहने के दौरान हो गईं APO
करीब 6 साल तक उदयपुर में रहने के बाद उन्हें आबकारी विभाग से एपीओ होना पड़ा था. दिव्या मित्तल ने अपनी डीएसपी का ट्रेनिंग पीरियड उदयपुर में पूरा किया. इसके बाद उदयपुर जिले के गिर्वा, जीआरपी में डीएसपी रहीं. इसके बाद करीब दो साल से अधिक समय तक दिव्या आबकारी विभाग उदयपुर में डीएसपी रहीं. इस दरमियान भी उनपर शराब माफियाओं से सांठ-गांठ के आरोप लगे और उन्हें एपीओ होना पड़ा था. दो महीने तक एपीओ रहने के बाद दिव्या मित्तल ने एक बार फिर उदयपुर में एंट्री तो ले ली, लेकिन उन्हें फील्ड पोस्टिंग नहीं मिली.

2 करोड़ के घूस मामले में ASP दिव्या मित्तल पर गिरी गाज, राज्य सरकार ने किया सस्पेंड

इस वजह से उदयपुर में बना आलीशान रिसॉर्ट
दिव्या को असिस्टेंट कमांडेट खैरवाड़ा में लगाया गया था. यहां पर भी सालभर रहने के बाद उन्होंने करीब दो साल का कार्यकाल टोंक में बिताया. इसके बाद जयपुर में. हालांकि वे करीब दो साल से एसओजी अजमेर में एएसपी के पद पर कार्यरत थीं. बताया जाता है कि उदयपुर में ही पोस्टिंग के दौरान दिव्या मित्तल को ये शहर इतना भा गया कि वे कभी उदयपुर छोड़ना नहीं चाहती थीं. यही कारण है कि उन्होंने फॉर्म हाउस की आड़ में एक आलीशान रिसोर्ट बना लिया.

रिसॉर्ट में पकड़ी गई अवैध शराब
उदयपुर शहर के निकट चिकलवास में स्थित निलंबित ASP दिव्या मित्तल के फार्म हाउस और नेचर हिल रिसॉर्ट से भारी मात्रा में पुलिस ने शराब की बोतलें भी जब्त की. आरोप है कि इसका संचालन उदयपुर पुलिस से बर्खास्त पुलिसकर्मी सुमित कुमार कर रहा था. सुमित ही 2 करोड़ के घूस मामले में दलाली कर रहा था. अंबामाता थाने की पुलिस ने सुमित और दिव्या मित्तल के खिलाफ आबकारी अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज कर कार्रवाई कर रही है. पुलिस ने 27 बोतल बीयर भी बरामद की है. इसका कोई लाइसेंस संचालक की तरफ से नहीं लिया गया था. आरोप है कि ये शराब अवैध रूप से आने वाले पर्यटकों को परोसी जाती थी. आरोप है कि रिसॉर्ट पर मैरिज पार्टी भी होती थी जिसका लाखों में किराया वसूला जाता था.

इनपुट: महेंद्र बांसरोटा, राजस्थान तक

यहां तस्वीरों में देखिए कैसे ACB दिव्या मित्तल के दो मोबाइल अनासागर लेक में खोज रही

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT