Rajasthan: कुचामन, मालपुरा, सुजानगढ़ जिलों पर संकट, गठन समिति समाप्त, रद्द हो सकता है फैसला

राजस्थान तक

20 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 20 2024 3:23 PM)

Rajasthan New District: राजस्थान में पूर्व सीएम अशोक गहलोत द्वारा बनाए गए 3 नए जिलों  कुचामन, मालपुरा व सुजानगढ़ पर संकट छा गया है. पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पहले चरण में 19 जिले और दूसरे चरण में 3 जिलों की घोषणा की थी.

gehlot bhajanlal

gehlot bhajanlal

follow google news

Rajasthan New District: राजस्थान में पूर्व सीएम अशोक गहलोत द्वारा बनाए गए 3 नए जिलों  कुचामन, मालपुरा व सुजानगढ़ पर संकट छा गया है. पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पहले चरण में 19 जिले और दूसरे चरण में 3 जिलों की घोषणा की थी. अब 3 नए जिलों को रद्द किया जा सकता है. आचार संहिता से पहले बनाए इन जिलों का अधिसूचना जारी नहीं हुई थी. 

यह भी पढ़ें...

तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 06.10.2023 को मालपुरा, सुजानगढ़ व कुचामनसिटी को नवीन जिला बनाने की घोषणा की थी. इस सम्बंध में मंत्रिमण्डल की स्वीकृति के बाद दिनांक 07.10.2023 को सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान की गई तथा इन जिलों का क्षेत्राधिकार निर्धारण कर राज्य सरकार को अनुशंषा प्रदान करने के लिए उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को निर्देशित किया गया था. लेकिन इस सम्बंध में उच्च स्तरीय समिति की अनुशंषा प्राप्त नहीं होने से राजस्व विभाग ने घोषित जिलों के संबंध में अधिसूचना जारी नहीं की.

अब क्या होगा

अब इन घोषित जिलों के गठन एवं सीमांकन करने अथवा नहीं करने के सम्बंध में उच्च स्तर पर विचार-विमर्श किए जाने बाद ही निर्णय लिया जाना सम्भव होगा. इस संबंध में प्रशासनिक सुधार विभाग के पत्र के बाद राजस्व विभाग के आदेश दिनांक 18.12.2023 द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति (जिला गठन) को समाप्त किया जा चुका है.

    follow google newsfollow whatsapp