Jaisalmer: वर्ल्ड हेरिटेज सोनार के किले की दीवार के बाद अब गिरी छत! ASI की टीम पहुंची मौके पर

विमल भाटिया

ADVERTISEMENT

तस्वीर: विमल भाटिया, राजस्थान तक.
तस्वीर: विमल भाटिया, राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (Heavy rain in rajasthan) में भारी बारिश का कहर दुनिया भर में फेमस यूनोस्को की वर्ल्ड हेरिटेज साइट सोनर के किले पर बरस गई है. जैसलमेर में 250 मिली मीटर से ज्यादा बारिश के बाद कई घर गिरे और सड़कें-गलियां लबालब हो गईं. कई गावों का आपस में संपर्क टूट गया. कई बेघर हो गए. इन सबके बीच सोनार किले के बाहरी दीवार का एक हिस्सा टूट कर गिर गया. अभी उसमें बड़े-बड़े पत्थर झांक ही रहे थे और किसी बड़े हादसे का अंदेशा जताया जा रहा था इसी बीच किले के भीतर एक मकान की छत गिर पड़ी. हालांकि मकान में कोई नहीं था इसलिए किसी तरह की अनहोनी से बच गया. 

गुरुवार को  870 साल पुराने लिविंग सोनार फोर्ट (Sonar fort) में  एक खाली हवेली की छत गिरने से दहशत फैल गई. गनीमत रही कि मकान खाली था. तेज धमाके के साथ छत गिरने से आसपास लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई. जानकारी मिलने पर शहर कोतवाल सवाई सिंह टीम के साथ सोनार दुर्ग पहुंचे और घटनास्थल का जायजा लिया. इस दौरान एएसआई (भारतीय पुरातत्व विभाग) की टीम भी मौके पर पहुंची. गली में बेरिकेडिंग लगाकर आवागमन रोक दिया गया. 

गौरतलब है कि 6 अगस्त को इसी सोनार किले के परकोटे की दीवार के ऊपर भुर्ज की दीवार भारी बारिश से गिर गई थी. उस दीवार के पत्थर अभी भी हवा में लटक रहे हैं. पुरातत्व विभाग ने अभी तक उसकी मरम्मत का काम शुरू नहीं कराया है. हालांकि जिला प्रशासन द्वारा सड़क मार्ग पर बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता जरूर बंद कर दिया गया है. 

किले में 30 से ज्यादा पुराने मकान

सोनार दुर्ग के निवासी विमल गोपा ने बताया कि किले में 30 से भी ज्यादा पुराने मकान हैं, जिनमें लोग नहीं रहते हैं. ऐसे में जर्जर हो चुके मकान बारिश के दिनों में खतरा बन जाते हैं. पड़ोसी दहशत में रहते हैं कि कहीं मकान गिर ना जाए. पुरातत्व विभाग इनको ना तो हटा रहा है और ना ही पुराने मकानों की रिपेयरिंग करने देता है. ऐसे में रहवासी काफी गुस्से में हैं. जिस समय मकान की छत गिरी उस समय मकान खाली था.

यह भी पढ़ें:  

Jaisalmer: धुंआधार बारिश में Sonar किला समेत कई घरों पर बरपा कहर, देखें कैसे हैं बद से बदतर हालात
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT