राजस्थान में किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब हर साल मिलेंगे 8 हजार रुपये, जानें

राजस्थान तक

08 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 8 2024 4:21 PM)

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने किसान सम्मान निधि में 2000 रुपये बढ़ाने का ऐलान किया है.

Rajasthantak
follow google news

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (bhajanlal sharma) ने शनिवार को एक बड़ा ऐलान करते हुए प्रदेश के किसानों को खुशखबरी दी है. उन्होंने घोषणा की है कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisaan samman nidhi) में 2 हजार रुपये सालाना की बढ़ोतरी करेगी. प्रदेश के लगभग 57 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

भजनलाल सरकार के इस फैसले से राज्य सरकार पर लगभग 1100 करोड़ रुपये सालाना का भार आएगा. इससे पहले केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 6 हजार रुपये सालाना किसानों को देती है.

 

 

अब हर साल किसानों को 6 की जगह मिलेंगे 8 हजार

देश के बाकी राज्यों के किसानों की तरह ही राजस्थान के किसानों को भी केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सालाना 6 हजार रुपये देती है. लेकिन अब भजनलाल सरकार के फैसले के बाद राजस्थान के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की जगह 8 हजार रुपये मिलेंगे. केंद्र सरकार 6 हजार रुपये देगी तो वहीं राज्य सरकार 2 हजार रुपये सालाना देगी. 

बीजेपी ने घोषणापत्र में किया था 12 हजार सालाना का वादा

राजस्थान में विधानसभा चुनाव 2023 के समय बीजेपी ने अपने घोषणापत्र में किसान सम्मान निधि के अंतर्गत किसानों को 12000 रुपये सालाना देने का वादा किया था. लेकिन अब सरकार बनने के बाद बीजेपी ने किसान सम्मान निधि में महज 2000 रुपये की बढ़ोतरी की है. किसानों को 12000 रुपये सालाना मिलने की बजाय 8000 रुपये सालाना ही मिलेंगे. 

    follow google newsfollow whatsapp