Rajasthan: छात्र को पीटकर बेहोश करने वाले टीचर के खिलाफ शिक्षा मंत्री दिलावर ने लिया एक्शन

Dinesh Bohra

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan news) के एक सरकारी स्कूल में टीचर ने 7 साल के मासूम बच्चे को इतनी बेरहमी से पीटा कि बच्चा बेहोश हो गया. दरअसल बच्चे ने एग्जाम कॉपी में रोल नंबर गलत लिख दिया था. बस क्या...ये देख शिक्षक आग बबूला हो गया. आव देखा न ताव और बच्चे को बेरहमी से पिटने लगे. 

कहा जा रहा है टीचर ने इसी बात की सजा बच्चे को दी थी. घटना राजस्थान के बाड़मेर जिले की है. मामला संज्ञान में आने के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर (madan dilawar) ने आरोपी टीचर गणपत कुमार को सस्पेंड कर दिया है.

जानकारी के अनुसार घटना बाड़मेर जिले के चौहटन थाना क्षेत्र के बाखासर स्थित छोटा हाथला गांव की है. मासूम हाथला गांव की सरकारी सकूल की कक्षा 3 का छात्र है. 2 दिन पहले 29 अप्रैल को स्कूल में 'राजस्थान में शिक्षा के बढ़ते कदम' (RKSMBK) के तहत बच्चों का एग्जाम था. एग्जाम के दौरान तीसरी में पढ़ने वाले 7 साल के स्टूडेंट ने एग्जाम कॉपी में गलत रोल नंबर लिख दिए. आरोप है कि इससे टीचर गणपत कुमार बच्चे पर इतना गुस्सा हो गया कि बच्चे को जमकर चांटे मारे. आरोप है कि टीचर ने बच्चे की पीठ पर भी जमकर मारा. इससे बच्चा बेहोश होकर गिर पड़ा और उसके चेहरे पर सूजन आ गई.

परिजनों को बेसुध मिला मासूम

घटना की सूचना पर स्कूल पहुंचे परिजनों को मासूम बेसुध मिला. जिसके बाद परिजन मासूम को बाखासर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के गए. डॉक्टर ने बच्चे के चेहरे पर सूजन के साथ गंभीर हालत बताई. परिवार के लोग मासूम को इलाज के लिए गुजरात के थराद ले गए, जहां 1 दिन पहले ही मासूम को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मामले को लेकर टीचर ने अपनी गलती मान ली थी. इसी को लेकर मासूम के चाचा जगदीश कुमार का कहना है कि टीचर द्वारा गलती मानने और भविष्य में ऐसी गलती नहीं करने की बात कहने पर हमने उसे माफ कर दिया था.

'X' हैंडल पर शिकायत के बाद हुई कार्यवाई 

इन सबके के बीच किसी ने X हैंडल पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को टैग करते हुए घटना से अवगत करवाया और आरोपी टीचर के खिलाफ कार्यवाई की मांग की. जिसके बाद यह मामला शिक्षा मंत्री के संज्ञान में आया और शिक्षक गणपत कुमार को शिक्षा विभाग ने सस्पेंड कर दिया.

ADVERTISEMENT

शिक्षा मंत्री ने दिया जवाब

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अपने ट्विटर हैंडल पर जवाब में लिखा कि 'इस पूरी घटना को गंभीरता से लेते हुए इस कृत्य में शामिल प्रत्येक दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई हेतु संबंधित अधिकारियों से वार्तालाप कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं. हमारी सरकार के कार्यकाल में राजस्थान के स्वर्णिम भविष्य के आधार स्तंभ बच्चों के साथ किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार को बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. वहीं शिक्षा मंत्री के कार्यालय से जानकारी दी गई कि प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी बाड़मेर कृष्ण सिंह को इस मामले में आरोपी टीचर को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan Live News: भजनलाल सरकार जल्द ले सकती है ये फैसला, सरकारी कर्मचारियों में टेंशन बढ़ी!
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT