Rajya Sabha By Election 2024: BJP ने राजस्थान समेत 8 राज्यों की 9 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार, देखें फुल लिस्ट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

फाइल फोटो: रवनीत सिंह बिट्‌टू, तस्वीर: इंडिया टुडे.
फाइल फोटो: रवनीत सिंह बिट्‌टू, तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

लोकसभा चुनाव के बाद अब राज्यसभा की खाली सीटों के लिए बीजेपी ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं. इनमें बीजेपी ने राजस्थान समेत 8 राज्यों की 9 सीटों के लिए लिस्ट जारी की है. बीजेपी ने राजस्थान में राज्यसभा के लिए केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्‌टू के नाम की घोषणा की है. 

बीजेपी ने असम की दो सीटों पर रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास को उम्मीदवार बनाया है. वहीं बिहार की एक सीट पर मनन कुमार मिश्रा, हरियाणा की एक सीट पर किरण चौधरी, मध्य प्रदेश की एक सीट पर जार्ज कुरियन के उम्मीदवारी की घोषणा की है. धैर्यशील पाटिल को महाराष्ट्र और ममता मोहंता को ओडिशा की एक-एक सीटों पर उम्मीदवार बनाया है. वहीं त्रिपुरा की एक सीट पर राजीव भट्‌टाचार्या के उम्मीदवारी की घोषणा की है.

किरोड़ी लाल मीणा ने दिया था इस्तीफा

राज्यसभा की एक सीट पर किरोड़ी लाल मीणा सांसद थे. विधानसभा चुनाव में जीतने के बाद इन्होंने इस्तीफा दे दिया था. इस सीट के खाली होने के बाद राजस्थान की राज्यसभा की कुल 10 सीटों में से कांग्रेस के पास 5 और बीजेपी के पास 4  सीटें रह गई थीं. अब इस खाली सीट पर पंजाब से बीजेपी के नेता और केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्‌टू को उम्मीदवार बनाया गया है. 

रवनीत सिंह बिट्‌टू को चाहिए 98 वोट

चूंकि राज्ससभा चुनाव फॉर्मूले के तहत कुल विधायक/राज्यसभा की कुल सीटें+1= ? +1. ऐसे में इस एक सीट के लिए 194/1+1= 97+1 यानी करीब 98 वोटों की जरूरत होगी. इधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने इस सीट के लिए कांग्रेस पार्टी की तरफ से उम्मीदवार नहीं उतारने की बात कही है. ऐसे में माना जा रहा है कि रवनीत सिंह बिट्‌टू की निर्विरोध जीत होगी. 

ADVERTISEMENT

अभी 10 सीटों पर ये हैं सांसद

पार्टी राज्यसभा सांसद
कांग्रेस सोनिया गांधी
कांग्रेस रणदीप सुरजेवाला
कांग्रेस नीरज डांगी
कांग्रेस मुकुल वासनिक
कांग्रेस प्रमोद कुमार
बीजेपी राजेंद्र गहलोत
बीजेपी घनश्याम तिवाड़ी
बीजेपी चुन्नीलाल गरासिया
बीजेपी मदन राठौड़
1 सीट खाली है जिसपर बीजेपी ने रवनीत सिंह बिट्‌टू को उम्मीदवार बनाया है. 

कौन हैं रवनीत सिंह बिट्‌टू?

केंद्रीय मंत्री रवनीत सिंह बिट्‌टू पंजाब के दिवंगत पूर्व सीएम बेअंत सिंह के पोते हैं. इससे पहले रवनीत सिंह कांग्रेस में थे. रवनीत सिंह लुधियाना जिले के पायल विधानसभा के कोटला अफगाना गांव के रहने वाले हैं. ये वर्ष 2009 में आनंदपुर साहिब, 2014 और 2019 में लुधियाना से कांग्रेस के टिकट पर लड़कर सांसद चुने गए. 26 मार्च 2024 को वे कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आ गए. पार्टी ने उन्हें लुधियाना से टिकट दिया, लेकिन वे कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वड़िंगा से हार गए. चुनाव हारने के बावजूद पंजाब से पीएम मोदी ने ने रवनीत सिंह बिट्‌टू को मंत्रिमंडल में शामिल किया. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें:

"एक घड़े में डाले 2 पर्ची और फिर लॉटरी निकालकर करना चाहिए फैसला..." डोटासरा ने सीएम भजनलाल शर्मा को क्यों दी ये सलाह?
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT