Rajasthan: कांग्रेस में कैसे किया जा रहा प्रत्याशियों का चयन, भंवर जितेंद्र सिंह ने बताया टिकट वितरण का गणित

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Rajasthan: कैसे किया जा रहा प्रत्याशियों का चयन, भंवर जितेंद्र सिंह ने बताया कांग्रेस टिकट वितरण का गणित
Rajasthan: कैसे किया जा रहा प्रत्याशियों का चयन, भंवर जितेंद्र सिंह ने बताया कांग्रेस टिकट वितरण का गणित
social share
google news

Rajasthan Assembly Election 2023: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव व मध्य प्रदेश चुनाव स्क्रीनिंग समिति के अध्यक्ष जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh Alwar) बुधवार को अलवर पहुंचे. इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा की मध्य प्रदेश व राजस्थान में प्रत्येक विधानसभा (Rajasthan Vidhansabha Chunav 2023) सीट पर 11 सर्वे करवाए गए हैं. उन सर्वे में जो प्रत्याशी जीतेगा उसको टिकट दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश व नार्थ ईस्ट सहित कई राज्यों में कांग्रेस एक तरफ जीत रही है. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी को लेकर उन्होंने कहा कि उनकी बात पर किसी को विश्वास नहीं है. वो राजस्थान में पहले दो बार ईआरसीपी (ERCP) योजना को लेकर बोल चुके हैं. लेकिन उसके बाद भी प्रदेश की जनता प्यासी है.

राजस्थान के विधानसभा टिकट वितरण में अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली सहित कई जिलों में पूर्व केंद्रीय मंत्री व राहुल गांधी के करीब जितेंद्र सिंह का हस्तक्षेप रहता है. तो इस बार जितेंद्र सिंह को मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव स्क्रीनिंग समिति का चेयरमैन भी बनाया गया है. ऐसे में जितेंद्र सिंह के कंधों पर कई अहम जिम्मेदारियां हैं.

किस आधार पर टिकट देगी कांग्रेस

बुधवार को स्कूटी वितरण कार्यक्रम में अलवर पहुंचे जितेंद्र सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की तरफ से प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र पर 11 सर्वे करवाए गए हैं. उन सर्वे में जो प्रत्याशी जीतेगा. उसको पार्टी टिकट देगी. साथ ही पार्टी आला कमान की तरफ से इस बार ओबीसी वर्ग को विशेष तवज्जो दी जा रही है. इसलिए युवा, महिला सभी को विधानसभा चुनाव में पार्टी मौका देगी और उस आधार पर टिकट वितरण किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में कुछ विधायकों के खिलाफ क्षेत्र में एंटी इनकंबेंसी व उनका विरोध है. तो उन विधायकों का टिकट कटेगा. इसी तरह से राजस्थान में भी पार्टी की तरफ से फैसले लिए जाएंगे.

ADVERTISEMENT

पीएम की बात पर किसी को विश्वास नहीं

जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी को लेकर कहा कि उनकी बात पर किसी को विश्वास नहीं है. पहले विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान उन्होंने दो अलग-अलग कार्यक्रम में ईआरसीपी योजना को लेकर बड़े दावे किए थे. लेकिन प्रदेश की जनता को ईआरसीपी योजना नहीं मिली. प्रदेश की जनता प्यासी रही. प्रधानमंत्री ने राजस्थान की योजनाओं को जारी रखने की बात कही. इसका मतलब वो भी मानते हैं की राजस्थान सरकार की योजनाएं बेहतर हैं. आम जनता को इसे फायदा मिल रहा है. राजस्थान सरकार के लिए अच्छी बात है. उन्होंने केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला भाजपा नॉर्थ ईस्ट के राज्यों को तोड़ना चाहती है. जनता यह समझ चुकी है. इसलिए नॉर्थ ईस्ट में कांग्रेस को बड़ी सफलता मिलेगी. अन्य राज्यों में भी कांग्रेस की एक तरफ सरकार बनने का उन्होंने दावा किया.

Rajasthan Assembly Election 2023 full Candidate List: यहां देखिए 200 प्रत्याशियों की पूरी सूची

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT