Rajasthan Opinion Poll: करीब दोगुने अंतर से जीत रही BJP, कांग्रेस के खाते में महज इतनी सीटें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

राजस्थान में कांग्रेस या BJP कौन मार रहा बाजी? ताजा सर्वे में सामने आई चौंकाने वाली बात
राजस्थान में कांग्रेस या BJP कौन मार रहा बाजी? ताजा सर्वे में सामने आई चौंकाने वाली बात
social share
google news

RajasthanOpinion Poll Result 2023: राजस्थान समेत 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों (Rajasthan Assembly Election) की तारीखों के ऐलान के बाद ABP-C वोटर का ताजा सर्वे सामने आया है. हाल ही में कराए गए एबीपी-सी वोटर के सर्वे में राजस्थान की नब्ज को टटोला गया है. इससे पहले जुलाई में एबीपी सी-वोटर के सर्वे में बीजेपी को 109-119 सीटों के साथ लीड करने की बात कही गई थी. इधर सितंबर में आए दो सर्वे ने दोनों पार्टियों में कांटे की टक्कर बताई.

एबीपी सी-वोटर के ताजा सर्वे के मुताबिक, राजस्थान की कुल 200 सीटों में से बीजेपी को 127-137 सीटें मिल सकती है. कांग्रेस को 59-69 मिलने की संभावना है. वहीं अन्य के खाते में 2-6 सीट जाती हुई नजर आ रही है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 47 प्रतिशत, कांग्रेस को 42 प्रतिशत और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

वसुंधरा के गढ़ में 0-5 सीट पर सिमट सकती है कांग्रेस

हाड़ौती की 17 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है. यहां सर्वे में बीजेपी को 12-16 सीटें मिलने की बात कही गई है. वहीं कांग्रेस के महज 1-5 सीटों पर सिमटने की संभावना है. अन्य के खाते में 0-1 सीट जाने का अनुमान है. बता दें कि हाड़ौती को बीजेपी का गढ़ माना जाता है और पूर्व सीएम वसुंधरा इसी क्षेत्र से ताल्लुक रखती हैं. वोट शेयर की बात करें तो हाड़ौती में बीजेपी को 53 फीसदी, कांग्रेस को 44 फीसदी और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिलने की संभावना है.

शेखावाटी में कांग्रेस की बढ़त

शेखावटी रीजन की 21 सीटों पर कांग्रेस को बढ़त मिल सकती है. सर्वे की मानें तो यहां कांग्रेस को 10-14 मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी को 7-11 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं 0-1 सीट अन्य के खाते में जाती हुई नजर आ रही है. सर्वे की मानें तो शेखावटी रीजन में कांग्रेस को 45%, बीजेपी 43% और अन्य को 12 प्रतिशत वोट मिलेंगे.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

मेवाड़ में बीजेपी की एकतरफा जीत

अगर मेवाड क्षेत्र की बात करें तो यह बीजेपी का गढ़ माना जाता है. सर्वे में यहां बीजेपी एकतरफा जीतती हुई नजर आ रही है. मेवाड़ रीजन की कुल 43 सीटों में से बीजेपी को 35-39 सीट मिलने की संभावना है. वहीं कांग्रेस महज 3-7 सीट पर सिमट सकती है. वहीं 0-2 सीटें अन्य के खाते में जाने का अनुमान है. मेवाड़ में बीजेपी को 51 प्रतिशत, कांग्रेस को 37 प्रतिशत और अन्य को 12 फीसदी वोट शेयर मिलने का अनुमान है.

ढूंढाड़ में भी बीजेपी आगे

ढूंढाड़ रीजन में कुल 58 सीट हैं जिनमें से 29-33 सीटें बीजेपी के जीतने की संभावना है. वहीं कांग्रेस को 25-29 सीट मिलती हुई नजर आ रही है. सर्वे की मानें तो अन्य के खाते में 0-2 सीटें जाने की संभावना है. ढूंढाड़ में बीजेपी और कांग्रेस के वोट शेयर में महज 2 फीसदी का अंतर है. बीजेपी को 46 फीसदी तो कांग्रेस को 44 फीसदी वोट मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

मारवाड़ में भी बीजेपी की बढ़त

मारवाड़ रीजन की कुल 61 सीटों में से 39-43 सीटें बीजेपी के जीतने का अनुमान है. 15-19 सीट कांग्रेस के खाते में जाती हुई दिख रही है. वहीं 0-5 सीट अन्य के जीतने की संभावना है. वोट प्रतिशत के मामले में बीजेपी कांग्रेस से आगे है. बीजेपी को 47 प्रतिशत, कांग्रेस को 42 प्रतिशत और अन्य को 11 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

ADVERTISEMENT

IANS-Polstrat के सर्वे में कांग्रेस के रिपीट होने की संभावना

अगर बात IANS-Polstrat के सर्वे की करें तो इसमें कांग्रेस सरकार रिपीट होती हुई नजर आ रही है. पिछले महीने 1-13 सितंबर के बीच हुए सर्वे में कांग्रेस पार्टी को 97 से 105 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि बीजेपी को 89-97 और बीएसपी को 0-4 सीटें मिलने की संभावना है.

Times Now ETG Opinion Poll में भी कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

टाइम्स नाऊ नवभारत ईटीजी के सर्वे की रिपोर्ट में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर होती हुई दिख रही है. हालांकि, बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीटों का अंतर बेहद कम है. खास बात यह है कि दोनों पार्टियों को ही 42 प्रतिशत से अधिक वोट मिलने की संभावना है. अगर सर्वे की मानें तो बीजेपी को 95-105 सीट और कांग्रेस को 91-101 सीटें मिलने की संभावना है. दोनों पार्टियों के बीच वोट शेयर में 0.60 प्रतिशत से भी कम का अंतर है. वहीं अन्य पार्टियों को 15 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 3-6 सीटें मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में 44 दिन बाद होगी वोटिंग, प्रदेश में किसकी बनेगी सरकार? जानिए जनता का मूड

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT