Rajasthan Politics: उपचुनाव से पहले बीजेपी के लिए टेंशन बढ़ा देने वाला सर्वे! अगर आज हुए चुनाव तो....

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के गठन को 8 महीने हो चुके हैं. पिछले साल विधानसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद एक भजनलाल शर्मा के तौर पर सरप्राइज पेश किया. हालांकि कुछ ही समय बाद हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 11 सीटों का नुकसान हुआ और राजस्थान की 25 में से 14 सीटों पर ही पार्टी को जीत हासिल हुई. इस दौरान बीजेपी को 49.24 फीसदी वोट मिले थे. अब पार्टी 6 विधानसभा सीटों पर होने वाले अगले उपचुनाव की तैयारी कर रही है. इसी बीच एक ताजा सर्वे के आंकड़ें सामने आए हैं, जो बीजेपी के लिए बहुत ज्यादा राहत देने वाली नहीं है.

इंडिया टुडे के 'मूड ऑफ द नेशन अगस्त 2024' सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 1 सीट पर इजाफा हो सकता है. आज चुनाव होने की स्थिति में बीजेपी के खाते में 51 फीसदी वोट मिल सकते हैं. साथ ही सीट की संख्या भी बढ़कर 14 से 15 हो सकती है. 

 

 

यानी सर्वे की मानें तो राजस्थान में अभी भी बीजेपी को 10 सीटों पर नुकसान झेलना पड़ सकता है. जाहिर तौर पर उपचुनाव से पहले यह सर्वे बीजेपी के लिए हैरान करने वाला है. वहीं, कांग्रेस गठंबधन के वोट प्रतिशत में नुकसान दिख रहा है. जहां लोकसभा चुनाव में 45.09 फीसदी वोट मिले थे. वहीं, सर्वे के मुताबिक 38 फीसदी वोट प्रतिशत के बावजूद भी कांग्रेस की सीटें बढ़ती हुई दिख रही है. जबकि अन्य के खाते में 11 फीसदी वोट संभावित है. 

बता दें कि राज्य में 10 साल बाद कांग्रेस ने गठबंधन के दम पर ना सिर्फ अपना खाता खोला, बल्कि काफी सीटों पर जीत हासिल की. वहीं, कांग्रेस 8 और उसके सहयोगी दलों को 3 सीटें मिली. लेकिन जब सर्वे की मानें तो कांग्रेस अगर अकेले चुनाव लड़ती है तो उसे 2 सीटों का इजाफा हो सकता है.  

यह भी पढ़ें...

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT