सवाई माधोपुर: रणथम्भौर नेशनल पार्क से आई खुशखबरी, 3 शावकों के साथ दिखी बाघिन टी 114

सुनील जोशी

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Sawaimadhopur news: सवाई माधोपुर के रणथंभौर नेशनल पार्क में एक बार फिर खुशियां आई हैं. यहां मौजूद बाघिन ने टी 114 ने रणथंभौर रेंज की जॉन नम्बर 10 की सीमा से सटे एक खेत में तीन शावकों को को जन्म दिया है. इसकी सूचना के बाद वन विभाग और वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर है. बाघिन रणथंभौर नेशनल पार्क में अपने शावकों के साथ नजर आई. शावकों के जन्म के बाद उनकी मॉनिटरिंग की जा रही है. इसके लिए फलौदी रेंजर को लगातार निगरानी के निर्देश दिए हैं.

बता दें 25 जनवरी को फलोदी रेंज स्थित ग्राम टोडरा दोलड़ा क्षेत्र में वन क्षेत्र के बाहर खेतों में ग्रामीणों ने तीन टाइगर के बच्चों को घूमते हुए देखा. इन दृश्यों को ग्रामीणों ने अपने कैमरे में भी कैद किया. टाइगर के बच्चों की जानकारी लगते ही किसानों ने वन विभाग को सूचना दी. सूचना मिलने पर फलोदी रेंज रेंजर स्टाफ के साथ टोडरा दोलड़ा क्षेत्र में मौके पर पहुंचे.

इस दौरान फलौदी रेंजर व स्टॉफ ने टाइगर के बच्चों की अठखेलियां अपने कैमरे में कैद किया. जिसमें 3 शावकों को खेतों में अठखेलियां करते दिखे. इसके बाद तीनों शावक खेतों में अंदर चले गए. फलौदी रेंजर टाइगर के बच्चों की निगरानी व सुरक्षा में लगे हुए हैं. फलौदी रेंजर ने बताया कि इस क्षेत्र में बाघिन टी 114 व उसके पूर्व के बच्चों का मूवमेंट रहता है. वन विभाग द्वारा बच्चों को वापस जंगल में पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है. उप वन संरक्षक एवं उप क्षेत्र निदेशक प्रथम रणथंभौर बाघ परियोजना सवाई माधोपुर भी मौके पर पहुंचे. शावकों की लगातार निगरानी के फलौदी रेंजर को निर्देश दिए हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: कोटा: पिता की विश पूरी करने के लिए दुल्हन को लेने हेलीकॉप्टर में पहुंचा दूल्हा, देखें

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT