Rajasthan weather update: बंगाल की खाड़ी में इस सिस्टम से कोटा-उदयपुर में होगी आफत की बारिश

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

तस्वीर: राजस्थान तक.
तस्वीर: राजस्थान तक.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में एक बार फिर मानसून पूर्वी राजस्थान में मेहरबान होने वाला है. मौसम विभाग (India Meteorological Department) के जयपुर केंद्र के मुताबिक 15 जुलाई को बंगाल की खाड़ी व दक्षिणी उड़ीसा तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इधर मानसून ट्रफ लाइन 15 जुलाई को जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है. एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास बनने के आसार हैं. 

इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर आगामी  4-5 दिन मानसून सक्रिय रहने की पूरी संभावना है. ऐसे में कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 17-18 जुलाई को बारिश की गतिविधियां और बढ़ेंगी. इधर कोटा, उदयपुर (udaipur weather today), अजमेर (ajmer weather update) संभाग में कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है. 

बीकानेर में 18 जुलाई को हो सकती है भारी बारिश

पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर (jodhpur weather) संभाग के कुछ भागों में अभी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी.  17-19 जुलाई के दौरान जोधपुर व बीकानेर संभाग के अनेक स्थानों पर बारिश की गतिविधियों में और इजाफा होगा. इधर 18 जुलाई में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के भी आसार हैं. 

ADVERTISEMENT

धौलपुर में फिर फिर जमकर बरसे बादल

इधर धौलपुर में फिर मानसून मेहरबान हो गया और बीती रात और आज सोमवार को करीब दो घंटे हुई मूसलाधार बारिश से शहर की ज्यादातर सड़कें और गली मोहल्ले लबालब हो गए. प्रमुख बाजार पानी पानी होकर दरिया में तब्दील हो गए. राजाखेड़ा उपखंड समेत ग्रामीण अंचल में भी बारिश का भारी असर देखा गया. धौलपुर शहर का नर्सरी रोड, हुण्डावल रोड, जगन चौराहा, हरदेव नगर, कचहरी, तलैया समेत गली मोहल्लों में भारी जलभराव देखा गया है.

सभी मार्गो पर घुटनों तक पानी भरने से दुकानों में भी पानी प्रवेश कर गया है. धौलपुर कोर्ट जलमग्न हो जाने से वकीलों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है. नाली और नाले अवरुद्ध होने की वजह से लोगों को पानी निकालने में खासी मशक्कत झेलनी पड़ी. धौलपुर शहर के नागरिक जिला प्रशासन और नगर परिषद के आला अधिकारियो के साथ साथ स्थानीय नेताओं को कोसते हुए नजर आए. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक धौलपुर जिले में अभी तक अच्छी बारिश हो चुकी हैं. धौलपुर जिले में 650 एमएम बारिश होने का सरकारी आंकड़ा हैं. ऐसे में अब तक 46 फीसदी से अधिक बारिश दर्ज की जा चुकी है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan weather update: कोटा-उदयपुर में भारी बारिश करेगी सराबोर, जोधपुर में 15 से मानसून मेहरबान
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT