Rajasthan Weather: अलवर, जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी, जानें बारिश को लेकर नया अपडेट

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather: अलवर, जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी, जानें बारिश का नया अपडेट
Rajasthan Weather: अलवर, जयपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में बूंदाबांदी, जानें बारिश का नया अपडेट
social share
google news

Rajasthan Weather: राजस्थान में कई दिनों बाद एक बार फिर मौसम (Rajasthan Weather Forecast) बदल गया है. अब प्रदेश में मौसम सुहावना हो गया है. कई जिलों में हल्की बारिश हो रही है. मौसम विभाग (Metrology Department Rajasthan) ने आगामी दिनों में राजस्थान में बारिश (Rain in Rajasthan) की संभावना जताई थी. आधा अगस्त सूखा बीतने के बाद फिर से बारिश का दौर शुरू हो गया है. बंगाल की खाड़ी में बने एक सिस्टम के कारण देश के पूर्वी हिस्सों समेत मध्य भाग में बारिश की संभावना है. इसी के चलते राजस्थान में भी इसके प्रभाव देखा जा रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार मानसून ट्रफ लाइन हिमालय के तलहटी की ओर है, उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में एक परिसंचरण तंत्र (Cyclonic circulation) बना हुआ है, जिसके चलते एक कम दबाव का क्षेत्र (Low pressure area) बन गया है. जिसके कारण प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई है. जिसके कारण आज पूर्वी हिस्सों के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है.

बारिश को लेकर आया नया अपडेट (IMD Weather Latest Update)

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में बन रहे परिसंचरण तंत्र के चलते आज प्रदेश में कई जिलों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल रही है. जयपुर, भरतपुर, कोटा, अजमेर संभाग में मौसम सुहावना हो गया है. साथ ही कई हिस्सों में रूक-रूककर हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है. इससे पहले मौसम विभाग ने 19 अगस्त से राज्य के कुछ भागों में हल्की- मध्यम बारिश की गतिविधियां दर्ज होने की संभावना जताई थी.

ADVERTISEMENT

2 से 3 दिनों तक बूंदाबांदी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में आज से हल्की बारिश शुरू हो गई है. भरतपुर, अजमेर कोटा, जयपुर, और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में बारिश को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया कि इन जिलों में नए वेदर सिस्टम का असर देखा जा सकता है, जो 21-22 अगस्त तक जारी रहने की संभावना है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग में भी 19 से 21 अगस्त के बीच छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है.

Weather news: जयपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर में बारिश को लेकर बड़ा अपडेट

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT