Rajasthan weather update: मानसून की ये ट्रफ लाइन अजमेर और उदयपुर में कराएगी भयंकर बारिश

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

राजस्थान (rajasthan heavy rainfall alert) में मौसम विभाग (IMD) लगातार कोटा और उदयपुर के लिए अति भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार यानी 16 जुलाई को एक कम दबाव का क्षेत्र छत्तीसगढ़ (chhattisgarh weather) और उसके आसपास के विदर्भ क्षेत्र के ऊपर बना है. वहीं एक नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में 18 जुलाई के आसपास बन सकता है. 16 जुलाई को मानसून ट्रफ लाइन दक्षिणी राजस्थान से होकर गुजर रही है. 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में अगले 4-5 दिन मानसून सक्रिय रहेगा. इससे कोटा (heavy rainfall alert for kota) और उदयपुर संभाग (heavy rainfall alert for udaipur) के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी. वहीं 17-18 जुलाई को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग (heavy rainfall alert for ajmer) में कुछ-कुछ स्थानों पर अति भारी बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. 

आगामी 4-5 दिन पश्चिमी राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार हैं. 17 जुलाई को जोधपुर संभाग और 18 जुलाई को शेखावाटी इलाके में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. 

इन जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने चूरू, बारां, कोटा, बूंदी, झालावाड़, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, सिरोही, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, पाली, भरतपुर और धौलपुर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में मंगलवार शाम तक कहीं-कहीं 30 किमी प्रति घंटे की तेज हवा के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें: 

Rajasthan weather update: कोटा-उदयपुर में भारी बारिश करेगी सराबोर, जोधपुर में 15 से मानसून मेहरबान
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT