राजस्थान को मिली एक ओर वंदे भारत एक्सप्रेस, जानिए कब और कहां से चलेगी नई ट्रेन

Himanshu Sharma

ADVERTISEMENT

Good News: Rajasthan में वंदे भारत, डबल डेकर समेत इन ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड
Good News: Rajasthan में वंदे भारत, डबल डेकर समेत इन ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड
social share
google news

Vande bharat train: राजस्थान (rajasthan news) को नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande bharat train) मिलने वाली है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. जल्द ही रेलवे की तरफ से ट्रेन का रूट निर्धारित किया जाएगा. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद ट्रेन का संचालन शुरू होगा. जयपुर से अहमदाबाद या जयपुर से इंदौर के बीच ट्रेन का संचालन हो सकता है. बता दें कि राजस्थान से तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन हो रहा है. सबसे पहले अजमेर-दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हुआ. उसके बाद जोधपुर से साबरमती व उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई गई.

जानकारी के मुताबिक यात्री वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को खासा पसंद कर रहे हैं. यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए रेलवे ने राजस्थान में एक ओर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया है. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. लेकिन अभी ट्रेन के संचालन के लिए रूट निर्धारित नहीं हुआ है.

अहमदाबाद या इंदौर के बीच चलाई जाएगी ट्रेन

रेलवे अधिकारियों की माने तो जयपुर से अहमदाबाद या जयपुर से इंदौर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएगी. रेलवे की तरफ से ट्रेन का रूट और किराया निर्धारित अभी तक नहीं हुआ है. उत्तर पश्चिम रेलवे की जनसंख्या अधिकारी शशि किरण ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का रैक जयपुर पहुंच चुका है. लेकिन अभी तक रूट में किराया निर्धारित नहीं हुआ है. रेलवे बोर्ड से किराया पर रूट निर्धारित होने के बाद ट्रेन का ट्रायल व संचालन शुरू होगा.

जयपुर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का हुआ चंडीगढ़ तक विस्तार

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का विस्तार चंडीगढ़ तक हो चुका है. लेकिन अभी ट्रेन का संचालन चुनाव परिणाम आने के बाद होगा. अभी अजमेर से दिल्ली तक ट्रेन का संचालन हो रहा है. चंडीगढ़ तक विस्तार होने के बाद लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

ADVERTISEMENT

ट्रेन की रफ्तार भी बढ़ी

अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की रफ्तार बढ़ चुकी है. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि रेवाड़ी तक 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेन का संचालन हो रहा है. अहमदाबाद से रेवाड़ी रेल मार्ग पर ट्रेनों के संचालन के लिए 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार की अनुमति मिल चुकी है। ट्रेन की रफ्तार बढ़ने से समय की बचत होगी। कम समय में यात्रा पूरी हो सकेगी.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान को जल्द मिलेगी रैपिड रेल, दिल्ली सरकार ने जारी किया इतने करोड़ का बजट

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT