मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य ने जन्मदिन के मौके पर विश्व स्तर पर बनाया अनूठा रिकॉर्ड, जानें

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Rajasthan News: मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य डॉ. लक्ष्यराज सिंह ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया. शनिवार को उनके जन्मदिन के मौके पर उन्होंने बीज भविष्य का अभियान के तहत सिर्फ 40 मिनट में  21 हजार 58 पेड़-पौधों के बीज बोएं. जिसके चलते उनका यह कीर्तिमान गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ. उन्होंने इस खास मौके पर विभिन्न प्रकार के बीजों को उदयपुर स्थित सिटी पैलेस स्थित जनाना महल में स्थापित किया. इस मौके पर अंतर्राष्ट्रीय कवि और अभिनेता शैलेश लोढ़ा और लॉ कमीशन ऑफ इंडिया के सदस्य प्रो. आनंद पालीवाल  मौजूद रहे.

डॉ. लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ने बताया कि उन्होंने भूमि-पर्यावरण संरक्षण का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए यह पहल की. क्योंकि आज के दौर में ग्लोबल वार्मिंग की समस्या ने हर किसी को चिंतित कर दिया है. खास बात यह है कि समाज सेवा और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अब तक 7 गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं.

उन्होंने कहा कि मेवाड़ में रियासतकाल से चली आ रही सेवा और सम्मान की इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए देश-दुनिया में समाज सेवा की अलख जगाते रहना ही उद्देश्य है. इससे पहले मार्च 2019 में जरूरतमंदों को 3 लाख 29 हजार 250 वस्त्रों का दान कर पहला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था. साथ ही अगस्त 2019 में 24 घंटे में 20 टन से ज्यादा स्टेशनरी छात्र-छात्रों में वितरण, जनवरी 2020 में 20 सैकंड में 4035 पौधे और जनवरी 2021 को मात्र एक घंटे में महिला स्वच्छता प्रबंधन से जुड़े 12 हजार 508 स्वच्छता प्रोडक्ट बांटकर चौथा रिकॉर्ड बनाया. जबकि पिछले साल दो बड़े रिकॉर्ड में एक घंटे में 2800 से ज्यादा स्वेटर वितरण और एक घंटे में 2800 भोजन के पैकेट वितरण शामिल है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ेंः पेपर लीक मामले में फूटा गुस्सा, दोषियों को उम्रकैद की मांग को लेकर सैकड़ों युवाओं ने किया प्रदर्शन

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT