Jal Jeevan Scam: राजस्थान में ED की छापेमारी! IAS अधिकारी समेत ठेकेदार के ठिकानों पर कार्रवाई 

राजस्थान तक

ADVERTISEMENT

Jal Jeevan Scam: : राजस्थान में ED की छापेमारी! IAS अधिकारी समेत ठेकेदार के ठिकानों पर कार्रवाई 
Jal Jeevan Scam: : राजस्थान में ED की छापेमारी! IAS अधिकारी समेत ठेकेदार के ठिकानों पर कार्रवाई 
social share
google news

Rajasthan: राजस्थान में जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) में हुए घोटाले को लेकर आज ED छापेमारी कर रही है. प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में ईडी की टीम करीब 25 ठिकानों पर कार्रवाई कर रही है. यह छापेमारी जल जीवन मिशन में भ्रष्टाचार को लेकर की जा रही है. दौसा जिले के मानगंज में नमन रावत के घर पर भी ED की छापेमारी चल रही है. नमन रावत PHED के बड़े ठेकेदार हैं. नमन का राजस्थान सरकार के एक मंत्री से व्यापारिक संबंध भी बताए जा रहे हैं.

सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने जून में राजस्थान में ‘जल जीवन मिशन’ में 20 हजार करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया था. उन्होंने इस घोटाले में पीएचईडी मंत्री और विभाग के सचिव आईएएस सुबोध अग्रवाल का हाथ बताया था. इससे पहले ईडी ने सितंबर माह में भी छापेमारी की थी. इस दौरान ईडी की टीम को जेडीए के तहसीलदार सुरेश शर्मा के यहां से करीब 80 लाख रुपए की नकदी मिली थी.

क्या है जल जीवन मिशन

आपको बता दें जल जीवन मिशन केंद्र और राज्य सरकार योजना है, जिसका उद्देश्य घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से साफ और स्वच्छ पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है. राजस्थान में इस योजना को राज्य में सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग (PHED) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

क्या है घोटाला

पानी की आपूर्ति करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में डीआई पाइपलाइन की जगह एचडीपीई पाइप डाली गई. इस संबंध में जलदाय विभाग के अफसर और ठेकेदारों पर मिलीभगत का आरोप लगा. जिसमें करोड़ों रुपए का घोटाला सामने आया है. कई जगहों पर बिना पाइप डाले हुए बिल का पैसा उठा लिया गया.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT