PM Modi US visit: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को PM मोदी ने जो गिफ्ट दिया उसका जयपुर से है खास कनेक्शन

राजस्थान तक

22 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 22 2023 4:46 AM)

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, गुरुवार को पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया. वहीं राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए निजी रात्रिभोज का आयोजन […]

PM Modi US visit: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को PM मोदी ने जो गिफ्ट दिया उसका जयपुर से है खास कनेक्शन

PM Modi US visit: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन को PM मोदी ने जो गिफ्ट दिया उसका जयपुर से है खास कनेक्शन

follow google news

PM Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं, गुरुवार को पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन और उनकी पत्नी और प्रथम महिला जिल बाइडेन ने उनका स्वागत किया. वहीं राष्ट्रपति बाइडेन ने पीएम मोदी के लिए निजी रात्रिभोज का आयोजन किया. वहीं पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडेन का अनेक गिफ्ट्स भी दिए. इन गिफ्ट्स में पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बाइडे को एक खूबसूरत राजस्थानी उपहार भी गिफ्ट किया.

वाइट हाउस में मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने राष्ट्रपति को कई सारे गिफ्ट्स दिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को एक विशेष चंदन का डिब्बा भेंट किया, जिसे जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है, इसपर मैसूर से प्राप्त चंदन में जटिल रूप से नक्काशीदार वनस्पतियों और जीवों के पैटर्न बने हुए हैं.

बॉक्स में खास चीजें

जयपुर के एक मास्टर शिल्पकार द्वारा हस्तनिर्मित बॉक्स में भगवान गणेश की मूर्ति है. मूर्ति को कोलकाता के पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के एक परिवार द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है. बॉक्स में एक दीया (तेल का दीपक) भी है. इस चांदी के दीये को भी कोलकाता में पांचवीं पीढ़ी के चांदी कारीगरों के परिवार के कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित किया गया है.

बाइडेन को उपहार में दी 10 चीजें 

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में दस दान राशि हैं- गौदान (गाय का दान) के लिए गाय के स्थान पर पश्चिम बंगाल के कुशल कारीगरों द्वारा एक नाजुक हस्तनिर्मित चांदी का नारियल दिया गया है. भूदान (भूमि का दान) के लिए भूमि के स्थान पर मैसूर, कर्नाटक से प्राप्त चंदन का एक सुगंधित टुकड़ा दिया गया है. तिलदान (तिल के बीज का दान) के लिए तमिलनाडु से लाए गए तिल या सफेद तिल के बीज चढ़ाए गए हैं. वहीं राजस्थान में हस्तनिर्मित, यह 24K शुद्ध और हॉलमार्क वाला सोने का सिक्का हिरण्यदान (सोने का दान) के रूप में पेश किया है.

पीएम मोदी द्वारा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को उपहार में दिए गए बॉक्स में 99.5% शुद्ध और हॉलमार्क वाला चांदी का सिक्का भी है, जिसे राजस्थान के कारीगरों द्वारा सौंदर्यपूर्ण ढंग से तैयार किया गया है और इसे रौप्यदान (चांदी का दान) के रूप में पेश किया गया है. लवंदन (नमक का दान) के लिए गुजरात का लवन या नमक अर्पित किया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp