शीतलहर के चलते जमने लगा रेगिस्तान, लगातार गिरते तापमान के चलते किसान चिंतित

विमल भाटिया

15 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 15 2023 1:21 PM)

Jaisalmer News: राजस्थान का रेगिस्तान भी शीतलहर के चपेट में है. जैसलमेर में न्यूनतम तापमान रविवार को 2.3 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि भारत-पाक सीमा पर पारा जमाव बिन्दु यानी जीरो डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है. इस कड़कड़ाती ठंड ने आमजन को झकझौर कर रख दिया. जिले के कई इलाकों में बर्फ जमने […]

Rajasthantak
follow google news

Jaisalmer News: राजस्थान का रेगिस्तान भी शीतलहर के चपेट में है. जैसलमेर में न्यूनतम तापमान रविवार को 2.3 डिग्री दर्ज किया गया. जबकि भारत-पाक सीमा पर पारा जमाव बिन्दु यानी जीरो डिग्री से भी नीचे पहुंच चुका है. इस कड़कड़ाती ठंड ने आमजन को झकझौर कर रख दिया. जिले के कई इलाकों में बर्फ जमने की जानकारी मिली है. खासकर इंदिरा गांधी नहरी क्षेत्र में फसलों में बर्फ जम गई है. पाला पड़ने से फसलों में भी नुकसान होने की आशंका ने किसानों को चिंतित कर दिया.

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरी भारत में भारी बर्फबारी का असर रेगिस्तानी में देखने को मिल रहा है. कड़कड़ाती ठंड ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. लोग घरों में दुबके हुए नजर आ रहे है. तापमान में लगातार गिरावट के चलते धूप भी बेअसर है. खासकर लोग दिन में भी अलाव तापते नजर आ रहे है. दूसरी ओर, जैसलमेर पहुंचे सैलानी इस शीतलहर का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं.

ग्रामीण अंचल के कई इलाकों में तो पहले ही बर्फ सी जमने लगी है. जिसके चलते कई नलकूपों में पानी जम गया है और नहरी इलाकों में फसलों में भी बर्फ की परतें देखी जा सकती है. फिलहाल इस ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग ने आगामी दिनों में शीतलहर की चेतावनी दी है. गौरतलब है कि मौसम विभाग के अनुसार राज्य में उत्तरी हवाओं के प्रभाव से तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. प्रदेश में आगामी एक दो दिनों तक अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट देखने को मिल सकती है.

यह भी पढ़ेंः प्रदेश में ठंड ने तोड़े रिकॉर्ड, सीजन की सबसे ठंडी रात, तापमान पहुंचा माइनस 4.7 डिग्री

    follow google newsfollow whatsapp