जयपुरः गणतंत्र दिवस के मौके पर पहुंचे मोहन भागवत, भगवा रंग को लेकर संघ प्रमुख ने कही ये बड़ी बात, जानें

राजस्थान तक

26 Jan 2023 (अपडेटेड: Jan 26 2023 6:19 AM)

Rajasthan News: RSS प्रमुख मोहन भागवत पांच दिवसीय प्रवास पर बुधवार रात जयपुर पहुंचे. इस दौरान गणतंत्र दिवस के मौके पर मोहन भागवत ने जयपुर ध्वजारोहण किया. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम स्वतंत्र हो गए, उसके बाद हमने गणतंत्र भी स्थापित किया. 15 जनवरी 1947 से 26 जनवरी 1950 तक का […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan News: RSS प्रमुख मोहन भागवत पांच दिवसीय प्रवास पर बुधवार रात जयपुर पहुंचे. इस दौरान गणतंत्र दिवस के मौके पर मोहन भागवत ने जयपुर ध्वजारोहण किया. उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हम स्वतंत्र हो गए, उसके बाद हमने गणतंत्र भी स्थापित किया. 15 जनवरी 1947 से 26 जनवरी 1950 तक का कालखंड अहम है. इस तिरंगे में ही हमारा गणतंत्र निहित है.

भागवत ने कहा कि राष्ट्रध्वज में विराजमान केसरिया रंग जीवन का प्रतीक इसलिए है क्योंकि हमारे त्याग की जो परंपरा है. सतत कर्मशीलता का परिचायक उगते हुए सूरज के साथ जो रंग आता है, जो मनुष्य को अपने काम करने की प्रेरणा देता है. ज्ञान, तप और कर्मशीलता का ये भगवा रंग है.

इस दौरान उन्होंने कहा कि डॉ. बाबासाहब अंबेडकर ने जो दो भाषण संसद में किए. उन्हें आज के दिन हमें पढ़ना चाहिए. उन्होंने बताया कि देश आजाद होने के बाद अब किसी भी तरह की गुलामी नहीं है और ना ही रूढ़िगत गुलामी है. अंबेडकर ने आर्थिक और राजनैतिक समानता की बात कही. आरएसएस प्रमुख ने कहा कि हम स्वतंत्र है तो हमें दूसरों की स्वतंत्रता का भी ध्यान रखना होगा. डॉ. बाबासाहब ने कहा था कि अपना देश आपस में लड़कर गुलाम हो गया. ऐसे में स्वतंत्रता और समानता के लिए बंधुता आनी चाहिए. इसलिए बंधुभाव को संविधान में जोड़ा गया.

यह भी पढ़ेंः सरकार के खिलाफ आर-पार की लड़ाई लड़ेंगे किरोड़ी लाल मीणा, धरना स्थल पर टेंट लगना शुरू

    follow google newsfollow whatsapp