चक्रवाती तूफान बिपरजॉय को लेकर सेना अलर्ट, सरकारी अधिकारियों -कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द

Dinesh Bohra

14 Jun 2023 (अपडेटेड: Jun 14 2023 3:55 PM)

Barmer will be affected by bipra jo cyclone: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone bipra jo cyclone) का गुजरात से सटे राजस्थान (Rajasthan news) में भी बड़ा असर देखने को मिल सकता है. बताया जाता है कि राजस्थान के बाड़मेर (Barmer news) में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग की ओर से […]

Rajasthantak
follow google news

Barmer will be affected by bipra jo cyclone: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (Cyclone bipra jo cyclone) का गुजरात से सटे राजस्थान (Rajasthan news) में भी बड़ा असर देखने को मिल सकता है. बताया जाता है कि राजस्थान के बाड़मेर (Barmer news) में इसका सबसे ज्यादा असर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग की ओर से पहले बाड़मेर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई थी, लेकिन अब अति भारी बारिश की चेतावनी दी गई है.

जिसके चलते प्रशासन अब लो लाइन एरिया के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की तैयारी शुरू कर रहा है. साथ ही लोगों को सुरक्षित जगहों पर रखने के लिए स्कूलों को चिन्हित किया जा रहा है. बाड़मेर के कलेक्टर ने सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी हैं. वहीं आपातकालीन हालातों के लिए सेना को भी बाड़मेर में अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा एसडीआरएफ की एक विशेष टीम को बाड़मेर जिले में तैनात किया गया है.

आपात की स्थिति में सेना की ली जाएगी मदद
अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र पुरोहित ने बताया कि मुख्य सचिव ने वीसी में सीधे तौर पर कहा कि चक्रवर्ती तूफान से किसी भी तरीके की जनहानि नहीं होनी चाहिए. बाड़मेर जिले के अंदर अति भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं और उसी को देखते हुए तमाम तैयारियां की जा रही हैं. राजस्थान के बाड़मेर में सबसे ज्यादा असर इस तूफान को देखने को मिलेगा. ऐसी मौसम विभाग से जानकारी मिली है. जिले के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ नागरिक सुरक्षा दल को अलर्ट पर रखा गया है. आपातकालीन स्थिति में सेना की भी मदद ली जा सकती है.

गावों में कराई जा रही मुनादी
बाड़मेर प्रशासन की ओर से पूरे जिले के अंदर टैक्सी और अन्य साधनों से गांव और ढाणियों में मुनादी करवाई जा रही है कि तूफान के चलते आप सुरक्षित जगहों पर चले जाएं. इसके साथ ही जिला मुख्यालय के साथ प्रत्येक उपखंड मुख्यालय पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए है.

रेड और ऑरेंज अलर्ट पर बाड़मेर
अतिरिक्त जिला कलेक्टर के मुताबिक बाड़मेर जिले में बिपरजॉय चक्रवात के चलते मौसम विभाग ने रेड और ऑरेंज अलर्ट घोषित किया है. इसको देखते हुए प्रशासन ने राहत और बचाव के पूर्व तैयारी कर ली है. साथ ही आमजन को भी जागरूक किया जा रहा है ताकि लोग सजग और सुरक्षित रहें. दूसरी तरफ सिविल डिफेंस की टीमें भी पूरी तरह से मुस्तैद हैं. राहत और बचाव के लिए सिविल डिफेंस ने उपकरणों के साथ तैयारी कर रखी है.

    follow google newsfollow whatsapp