राजस्थान में चुनाव आयोग को क्यों बदलनी पड़ी वोटिंग की तारीख? जानिए

राजस्थान तक

• 12:07 PM • 11 Oct 2023

Rajasthan Election Date Changed: राजस्थान में चुनाव आयोग ने वोटिंग की तारीख बदल दी है. आयोग ने 9 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी. आयोग ने राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान की तिथि का ऐलान किया था. हालांकि 2 दिन बाद ही […]

राजस्थान में चुनाव आयोग को क्यों बदलनी पड़ी वोटिंग की तारीख? जानिए

राजस्थान में चुनाव आयोग को क्यों बदलनी पड़ी वोटिंग की तारीख? जानिए

follow google news

Rajasthan Election Date Changed: राजस्थान में चुनाव आयोग ने वोटिंग की तारीख बदल दी है. आयोग ने 9 अक्टूबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश के 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की घोषणा की थी. आयोग ने राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान की तिथि का ऐलान किया था. हालांकि 2 दिन बाद ही आयोग को डेट चेंज करनी पड़ी.

आयोग ने बताया कि कि अब राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को होगी. हालांकि मतगणना की तारीख पहले वाली ही रहेगी. आयोग के मुताबिक, राजस्थान में 3 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन चुनाव परिणाम भी आने की संभावना है.

इसलिए बदलनी पड़ी चुनाव की तारीख?

गौरतलब है कि 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है. इस दिन राजस्थान में शुभ मुहूर्त में शादियां होती हैं. माना जा रहा है कि इस दिन प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा शादियां होंगी. ऐसे में 23 नवंबर को वोटिंग होने से न केवल शादियों पर बल्कि मतदान प्रतिशत पर भी फर्क पड़ता. इसलिए जिस दिन जिस दिन राजस्थान में चुनाव तारीखों की घोषणा हुई थी. उसी दिन से मतदान की तारीख को बदलने की लगातार मांग उठ रही है.

चुनाव आयोग ने बताया कि कई राजनीतिक पार्टियों, सामाजिक संस्थाओं ने चुनाव की तारीख बदलने की मांग की थी. आयोग ने मतदान की तारीख को 23 नवंबर से 25 नवंबर करने के पीछे की वजह बड़े पैमाने पर शादियों और शुभकार्यों के आयोजन को बताया है.

जनवरी में खत्म होगा विधानसभा का कार्यकाल

राजस्थान में चुनाव की घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गई है. अब यह चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक लागू रहेगी. इसके तहत उम्मीदवारों के पंजीकरण, मतदान, मतगणना, और परिणामों की घोषणा के समय कई निर्देशों की पालना करनी होगी. गौरतलब है राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल जनवरी में खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग पिछले 2 महीने से चुनाव की तैयारी को लेकर प्रदेश का दौरा कर रहा था. अब चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद राजनीतिक पार्टियां भी एक्शन मोड में आ गई है.

यह भी पढ़ें: ताजा सर्वे ने कांग्रेस की उड़ाई नींद! गहलोत के गढ़ में भी चौंकाने वाले नतीजे

    follow google newsfollow whatsapp