'आज चुनाव हुए तो Congress की जीत पक्की!' सर्वे में जानिए क्या है पायलट का भविष्य और सीएम भजनलाल ने कौनसी गलती कर दी?

राजस्थान तक

25 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 25 2024 7:56 PM)

राजस्थान की सियासत में ना तो बीजेपी के लिए कुछ स्थिरता है और ना ही कांग्रेस के लिए. पूरे राज्य में सियासी मिजाज की बात करें तो जाट बाहुल्य इलाके हो, गुर्जर बाहुल्य या मीणा बाहुल्य. कही भी किसी भी पार्टी को एकतरफा समर्थन नहीं दिख रहा है.

follow google news

राजस्थान की सियासत में ना तो बीजेपी के लिए कुछ स्थिरता है और ना ही कांग्रेस के लिए. पूरे राज्य में सियासी मिजाज की बात करें तो जाट बाहुल्य इलाके हो, गुर्जर बाहुल्य या मीणा बाहुल्य. कही भी किसी भी पार्टी को एकतरफा समर्थन नहीं दिख रहा है. चाहे शेखावटी हो या पूर्वी राजस्थान, हर जगह कमोबेश यही स्थिति है. बीजेपी के प्रभाव वाले इलाके में अजमेर, उदयपुर समेत कई इलाकों में वोट बैंक हिला हुआ है.

इंडिया टुडे के ताजा सर्वे में भी कुछ ऐसी ही बात सामने आई है. अगर आज लोकसभा चुनाव हो जाए तो बीजेपी को कोई खास फायदा होता नहीं दिख रहा है. इस लोकसभा चुनाव में 14 सीटों पर जीत हासिल करने वाली को 1 सीट की बढ़त हो सकती है. जबकि वहीं, कांग्रेस की बात करें तो 2 सीटों का इजाफा दिख रहा है. जब यह पूछा गया कि कांग्रेस को राष्ट्रीय स्तर पर कोई फिर से खड़ा कर सकता है तो इसके जवाब में सबसे ज्यादा वोट राहुल गांधी के पक्ष में हैं.  सर्वे के रिजल्ट के मुताबिक 48.6 फीसदी लोग कांग्रेस पार्टी को लीड करने के लिए राहुल गांधी को सबसे उपयुक्त लीडर मान रहे हैं. 

मूड ऑफ द नेशन सर्वे के मुताबिक दूसरे नंबर पर सचिन पायलट (sachin Pilot) हैं. सचिन पायलट को 6.8 लोगों ने कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के तौर पर पसंद किया है. वहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) को 5.9 फीसदी और मल्लिकार्जुन खड़गे (mallikarjun Kharge) को 4 फीसदी लोगों ने ही पसंद किया है. 

 

 

हालांकि सर्वे पर नजर डाली जाए तो लोगों ने भले ही सचिन पायलट को प्रियंका गांधी के मुकाबले कांग्रेस का अध्यक्ष बनने के लिए ज्यादा उपयुक्त लीडर माना है, लेकिन पायलट का भी ग्राफ पहले से गिरा है. सचिन पायलट जनवरी 2023 के मूड ऑफ द नेशन सर्वे में दूसरे पायदान पर थे. इस साल पायलट को कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष के लिए 16.5 फीसदी लोगों ने उपयुक्त माना था. 

 

    follow google newsfollow whatsapp