Banswara: राहुल का चुनावी शंखनाद! राजस्थान की 25 और MP की 47 सीटों का जंक्शन मानगढ़ धाम?

राजस्थान तक

09 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 9 2023 8:01 AM)

Rahul Gandhi’s Mangarh visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) आज विश्व आदिवासी दिवस (world tribal day) पर दोपहर 1 बजे बांसवाड़ा के मानगढ़ (Mangarh) पहुंच रहे हैं. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनकी पहली जनसभा होगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) समेत कांग्रेस […]

Rahul Gandhi's Mangarh visit: राहुल का चुनावी शंखनाद! राजस्थान की 25 और MP की 47 सीटों का जंक्शन मानगढ़ धाम?

Rahul Gandhi's Mangarh visit: राहुल का चुनावी शंखनाद! राजस्थान की 25 और MP की 47 सीटों का जंक्शन मानगढ़ धाम?

follow google news

Rahul Gandhi’s Mangarh visit: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Congress Leader Rahul Gandhi) आज विश्व आदिवासी दिवस (world tribal day) पर दोपहर 1 बजे बांसवाड़ा के मानगढ़ (Mangarh) पहुंच रहे हैं. लोकसभा की सदस्यता बहाल होने के बाद यह उनकी पहली जनसभा होगी. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (ashok gehlot) समेत कांग्रेस के कई मंत्री और बड़े नेता इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

राजस्थान और मध्यप्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए राहुल गांधी के इस दौरे के राजनीतिक मायने भी हैं. मानगढ़ गुजरात और एमपी की सरहद से सटा हुआ है. इसके चारों तरफ जनजाति क्षेत्र के लोगों का निवास है. इस धाम के प्रति महाराष्ट्र के आदिवासियों की भी आस्था है.

इस धाम से जुड़े आदिवासियों का दो राज्यों राजस्थान और मध्य प्रदेश के चुनाव में अहम रोल है. राजस्थान की 25 और एमपी की 47 सीट आदिवासियों के लिए रिजर्व हैं. मानगढ़ आकर राहुल दोनों राज्यों के आदिवासियों को साधने की कोशश करेंगे.

चुनावी हार-जीत के लिए अहम है 25 सीट

प्रदेश की कुल 200 विधानसभा सीटों में से 34 अनुसूचित जाति (SC) और 25 अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए रिजर्व हैं. ST सीटों की हिस्सेदारी करीब 12.15% है. यह आंकड़ा मध्य प्रदेश की तुलना में कम है, लेकिन चुनावी हार-जीत के लिहाज से बेहद अहम है.वहीं एमपी में ST सीटों का हिस्सा 20.4% है. ऐसे में कुल सीटों का पांचवा हिस्सा रखने वाली इन सीटों की ताकत से ही चुनावी हार-जीत का फैसला होता है.

2013 में BJP और 2018 में कांग्रेस आगे

पिछले विधानसभा चुनाव में आदिवासियों के रिजर्व इन 25 सीटों पर कांग्रेस का ओवरऑल परफोर्मेंस अच्छा रहा. कांग्रेस ने 25 सीटों में से 13 पर जीत दर्ज की थी जबकि बीजेपी 8 सीटें ही जीत पाई. 2 सीटों पर बीटीपी और दो सीट निर्दलीय के खाते में रहा. हालांकि आदिवासी बहुल उदयपुर जिले की 5 सीटों में से 4 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की. बांसवाड़ा की 5 सीटों में से 1-1 पर बीजेपी-कांग्रेस और डूंगरपुर की 4 सीटों में से एक-एक पर बीजेपी और कांग्रेस ने जीत दर्ज की. सिरोही की एक मात्र आदिवासी सीट पर भी बीजेपी का कब्जा है. ऐसे में कांग्रेस के लिए ये 25 सीटें काफी अहम है. 2013 में बीजेपी ने इन 25 एसटी सीटों में से 18 सीटों पर बड़ी जीत दर्ज की. इस वर्ष कांग्रेस आदिवासी इलाके की दो ही सीट पर सिमट कर रह गई.

25 सीटों पर जिनका दबदबा उनकी सरकार

वर्ष 2008 से देखें तो इन 25 रिजर्व सीटों पर जिनका दबदबा रहा उनकी सरकार बनी. ये ट्रेंड 2018 तक बरकरार रहा. हालांकि 2018 में बीजेपी कांग्रेस के मुकाबले ज्यादा कमजोर नहीं दिखी. इसलिए इन सीटों पर बीजेपी भी जोर लगा रहा है.

पीएम मोदी कर चुके हैं दौरा

पीएम मोदी ने 1 नवंबर को मानगढ़ धाम का दौरा किया. यहां उन्होंने ‘मानगढ़ की गौरव गाथा’ कार्यक्रम में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने मानगढ़ धाम को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया. इस दौरान कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद थे.

सिरोही में पीएम मोदी का फोकस

पीएम मोदी ने 10 मई को सिरोही का दौरा कर एक आबू रोड में एक सभा को संबोधित किया. सिरोही जिले
की 3 सीटों में से 2 पर बीजेपी और एक पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की. इसमें पिंडवाड़ा की सीट पर 2013 से ही बीजेवी का कब्जा है. वहीं रेवदर सीट पर 2008 से ही बीजेपी का राज है.

कांग्रेस संगठन के लिए भी महत्वपूर्ण है यह जनसभा

राहुल गांधी की मानगढ़ जनसभा राजस्थान कांग्रेस के संगठन के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है. ऐसा पहली बार नजर आ रहा है जब कोई सभा करवाने में सरकार से ज्यादा संगठन की सक्रियता ज्यादा नजर आ रही है. सीएम अशोक गहलोत के पैरों में चोट है जिसकी वजह से वह जयपुर से ही तैयारियों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वहीं फील्ड का काम कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा देख रहे हैं. अगर ये सभा कामयाब होती तो इसे संगठन की सफलता के तौर पर देखा जाएगा.

डोटासरा का दावा- पीएम मोदी की अब तक की सभाओं से ज्यादा होगी भीड़

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने दावा किया है कि आज तक पीएम नरेंद्र मोदी की जितनी भी जनसभाएं हुई हैं उन सबसे ज्यादा भीड़ राहुल गांधी की मानगढ़ जनसभा में होगी. उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में जनसभा में पहुंचने की अपील भी की है. वहीं, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का भी दावा है कि राहुल गांधी की यह रैली ऐतिहासिक होगी.

जनसभा से पहले शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि

कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज दोपहर 1 बजे बांसवाड़ा के मानगढ़ पहुंचेंगे. इस क्षेत्र में उनका यह पहला दौरा है. परंपरागत वेशभूषा और गाजे-बाजे के साथ में उनका भव्य स्वागत किया जाएगा और आदिवासी पगड़ी पहनाई जाएगी. इसके बाद वे शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे और उसके पास ही सभा स्थल हैं जहां वे लोगों को संबोधित करेंगे. उनके दौरे को देखते हुए मानगढ़ धाम पर सभी तरह की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद हो चुकी हैं.

इनपुट:  राजेश सोनी/ राजस्थान तक वेब डेस्क. 

नागौर की बजाय सीकर में क्यों आ रहे PM मोदी, जाटलैंड में दौरे के क्या हैं मायने? जानें

अपने ही गढ़ को बचाने की कवायद में BJP, जानें PM मोदी के सिरोही और राजसमंद दौरे के मायने

    follow google newsfollow whatsapp