राजस्थान में लागू होगा UCC, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर बोले- मंत्री परिषद की पहली बैठक पेश होगा प्रस्ताव

राजस्थान तक

07 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 7 2024 3:40 AM)

Rajasthan: राजस्थान सरकार अब समान नागरिक संहिता यानी (UCC) लाने पर विचार कर रही है. इस संबंध में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ड्राफ्ट पेश करेंगे.

राजस्थान में जमीअत उलेमा की अपील- 15 फरवरी को बच्चों को स्कूल न भेजें मुसलमान, अब शिक्षा मंत्री ने दी ये प्रतिक्रिया

राजस्थान में जमीअत उलेमा की अपील- 15 फरवरी को बच्चों को स्कूल न भेजें मुसलमान, अब शिक्षा मंत्री ने दी ये प्रतिक्रिया

follow google news

Rajasthan: राजस्थान सरकार अब समान नागरिक संहिता यानी (UCC) लाने पर विचार कर रही है. इस संबंध में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ड्राफ्ट पेश करेंगे. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने राज्य में समान नागरिक संहिता (Uniform Civil Code Bill) को लेकर ड्राफ्ट कमेटी बनाने का प्रस्ताव मंत्री परिषद की पहली बैठक में अपनी ओर से प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया है.

इस संबंध शिक्षा मंत्री ने कहा कि अलग-अलग कानून से नुकसान होता है. ऐसे में सभी के लिए समान कानून व्यवस्था होनी चाहिए. उन्होंने कहा एक कानून से एकता दिखाई देती है. पूरे देश में एकरूपता जरूरी है. सरकार आज नहीं तो कल UCC लाएगी. लेकिन कब लेकर आती है, यह नहीं कहा जा सकता है.

मुस्लिम छात्रा ने भी दिया धरना

आपको बता दें जयपुर में 20 साल की मुस्लिम छात्रा तंजीम मेरानी ने शिक्षण संस्थानों में हिजाब बैन और UCC को लागू करने के लिए अनशन पर बैठ गई थी. शिक्षा मंत्री ने खुद जाकर तंजीम का अनशन तुड़वाया. इस संबंध में विधायक गोपाल शर्मा ने संज्ञान लेकर छात्रा की मुलाकात शिक्षा मंत्री से करवाई थी.

उत्तराखंड में पास हो चुका बिल

गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार भी UCC बिल पास कर चुकी है. हिंदूवादी संगठन UCC लागू करने की मांग लंबे समय से कर रहे हैं. वहीं बीजेपी अपने कोर वोटर को ध्यान में रखकर इसे आगे लागू कर सकती है. ऐसे में राजस्थान में भी UCC लागू करने की बात शिक्षा मंत्री मदन दिलावर खुद कह चुके हैं.

    follow google newsfollow whatsapp