Rajasthan Politics: मायावती ने बढ़ाई बीजेपी-कांग्रेस की टेंशन! राजस्थान में पांचों सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी BSP

राजस्थान तक

26 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 26 2024 10:45 AM)

Rajasthan Assembly By Election: राजस्थान में 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. इसके लिए सभी पार्टियां जीत की रणनीति बनाने में जुट गई है. इन सीटों पर मुख्य रूप से बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर बताई जा रही है,

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan Assembly By Election: राजस्थान में 5 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. इसके लिए सभी पार्टियां जीत की रणनीति बनाने में जुट गई है. इन सीटों पर मुख्य रूप से बीजेपी-कांग्रेस के बीच टक्कर बताई जा रही है, लेकिन अब बसपा के चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद मुकाबला दिलचस्प हो गया है. दरअसल लखनऊ में हुई मीटिंग में बसपा ने प्रदेश की सभी 5 सीटों पर उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है. प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने कहा कि बसपा प्रदेश की सभी 5 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जिसकी तैयारियां शुरू कर दी है.

प्रदेश अध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने बताया कि 23 जून को लखनऊ में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की मीटिंग हुई. इस मीटिंग में पूरे देश के तमाम पदाधिकारियों ने भाग लिया. बैठक में निर्णय लिया गया कि सारे देश में होने वाले उपचुनाव पार्टी लड़ेगी. ऐसे में पार्टी ने निर्णय लिया है कि राजस्थान में 5 सीटों पर होने वाले उपचुनाव बसपा पार्टी लड़ेगी. साथ ही आगे होने वाले निकाय चुनाव भी बसपा अपने प्रत्याशी खड़ा करेगी.

2023 के चुनाव में कैसा रहा प्रदर्शन

2018 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने राजस्थान में 6 सीटों पर जीत हासिल की थी. लेकिन बाद में सभी 6 विधायक कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गए थे. वहीं 2023 के विधानसभा चुनाव में बसपा सिर्फ 2 सीटें ही जीत पाई. अब बसपा एक बार फिर से मैदान में उतरने की तैयारी में जुट गई है. 

किन-किन सीटों पर होगा चुनाव

आपको बता दें प्रदेश में 5 विधायकों ने लोकसभा का चुनाव जीता है. ऐसे में प्रदेश की देवली-उनियारा, खींवसर, चौरासी, झुंझुनूं और दौसा सीट पर उपचुनाव होने हैं. देवली उनियारा, दौसा, झुझुनूं सीट अभी कांग्रेस के पास है बाकि चौरासी से भारतीय आदिवासी पार्टी और खींवसर आरएलपी के पास है. 

    follow google newsfollow whatsapp