Rajasthan Exit Poll Results : Hot सीट बाड़मेर, चूरू, नागौर और जालौर सीटों पर पत्रकारों ने बता दिया कौन पास कौन फेल!

राजस्थान तक

01 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 3 2024 1:24 PM)

Rajasthan Exit Poll Results 2024 : तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल आने के साथ ही राजस्थान की 4 वीआईपी सीट जिनपर सभी की नजर है उनपर पत्रकारों का अपना एनॉलिसिस भी चौंकाने वाला है.

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

राजस्थान की 25 सीटों समेत देश की 543 लोकसभा सीटों पर तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल जारी हो चुके हैं. अब रिजल्ट आने में कुछ ही घंटे बाकी हैं. इसी बीच ग्राउंड जीरों पर चुनाव को देख रहे पत्रकारों ने राजस्थान की 4 हॉट सीटों पर अपना एनॉलिसिस बता दिया है. राजस्थान में हॉट सीट  बाड़मेर-जैसलमेर (barmer jaisalmer lok sabha seat), जालौर, चूरू और नागौर लोकसभा सीट पर जीत-हार की चर्चा जोरों पर है जहां मतदान तक जमकर गहमा-गहमी रही. इन हॉट सीटों की राजनीति को करीब से देख रहे पत्रकारों से राजस्थान तक ने बात की और उनका राय जाना. 

इन 4 लोकसभा सीटों पर कमोबेश पत्रकारों की राय भी तमाम अनुमानों के करीब है. हालांकि बाड़मेर को लेकर मिली-जुली राय देखने को मिल रही है. यानी बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट काफी फंसी हुई नजर आ रही है. 

चौंका सकती है बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट

बाड़मेर-जैसलमेर लोकसभा सीट पर जब पत्रकारों की राय ली गई तो करीब-करीब मिली जुली राय के साथ चौंकाने वाले रिजल्ट का दावा किया गया. पत्रकार अशोक शेरा का मानना है कि यहां कांग्रेस, निर्दलीय रविंद्र सिंह भाटी और बीजेपी में त्रिकोणीय मुकाबला है. इस मुकाबले में जहां कांग्रेस के उम्मेदाराम बेनीवाल 20 हैं तो निर्दलीय रविंद्र भाटी 19. पत्रकार अशोक दहिया का मानना है कि सालों बाद इस सीट पर बंपर वोटिंग हुई है. यहां कांग्रेस और निर्दलीय रविंद्र भाटी में कड़ी टक्कर है.

छगन सिंह कहते हैं कि इस सीट पर महिला वोटर्स के हाथों में जीत की कुंजी है. कुछ भी कह पाना मुश्किल है. हालांकि महिलाओं का झुकाव रविंद्र भाटी की तरफ दिख रहा है. दिनेश बोहरा का कहना है कि विधानसभा चुनाव में शिव विधानसभा सीट को लेकर सारे एग्जिट पोल और सट्‌टा बाजार के दावे रिजल्ट आने के बाद फेल हो गए और निर्दलीय रविंद्र सिंह भाटी की जीत हुई. इस बार भी ऐसा ही कुछ होता दिख रहा है. 

जालौर में पायलट कर सकते थे वैभव की जीत पक्की

जालौर लोकसभा सीट पर कांटे की टक्कर के साथ पूर्व सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की जीत का दावा किया जा रहा है. हालांकि इस जीत को लेकर पूरी तरह से कोई आश्वस्त नहीं दिख रहा है. कांटे के मुकाबले में रिजल्ट  के चित या पट होने की बात भी कही जा रही है. पत्रकार लूणा राम दर्जी का कहना है कि इस बार कांग्रेस जीत सकती है.

हालांकि जीत का मार्जिन काफी कम रहेगा. दिलीप डूडी के मुताबिक पिछले 4 चुनावों ये यहां बीजेपी बढ़त बनाकर रखे हुई है. इस बार कांग्रेस टक्कर दे रही है. विक्रम गर्ग की मानें तो सचिन पायलट ने जालौर में सभा की होती तो वैभव गहलोत ज्यादा मार्जिन से जीतते. वहीं ललित पटेल के मुताबिक लुम्बाराम चौधरी की जगह बीजेपी किसी और को मौका देती तो अच्छे मार्जिन से जीत होती. 

चूरू सीट पर कांग्रेस को लग सकता है झटका

चूरू सीट पर पत्रकार गजेंद्र सिंह ने बताया कि 4 तारीख को आने वाले लोकसभा चुनाव के परिणाम भारतीय जनता पार्टी के पक्ष में जाता नजर आ रहा है. बीजेपी उम्मीदवार देवेंद्र झाझड़िया 50 हजार के अंतर से जीतते दिखाई दे रहे हैं. वहीं नरेश भाटी के अनुसार देवेंद्र झाझरिया कम मार्जिन से ही सही जीत दर्ज करते नजर आ रहे हैं. राजकुमार चोटिया के अनुसार जो परिणाम निकल कर आएंगे वह चौंकाने वाले होंगे. बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. मनोज शर्मा के अनुसार परिणाम कुछ भी हो सकता है. मुकाबला कांटे का है. 

नागौर में 50-50

नागौर लोकसभा सीट पर पत्रकारों की मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आई. यहां कुछ पत्रकारों ने बीजेपी तो कुछ ने इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार और आरएलपी प्रमुख हनुमान बेनीवाल के जीतने की दावा किया. पत्रकार विनोद गौड़ की मानें तो नागौर लोकसभा सीट पर बीजेपी की ज्योति मिर्धा जीत दर्ज कर सकती हैं. इंशाद अली खान के मुताबिक हनुमान बेनीवाल के जीतने आसार हैं. मनीष व्यास का दावा है कि बीजेपी यहां प्लस में है. वहीं गोविंद व्यास की मानें तो हनुमान बेनीवाल कड़े मुकाबले में आगे निकल रहे हैं. दीपक बोहरा के मुताबिक बेनीवाल जीत सकते हैं. वहीं पत्रकार हनीफ खान के मुताबिक हनुमान बेनीवाल कम मार्जिन से ही पर सीट निकाल सकते हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp