Rajasthan Election: भाजपा के 7 सांसदों की टेंशन कम, वोटिंग के बाद आई यह खबर किसको करेगी परेशान?

राजस्थान तक

29 Nov 2023 (अपडेटेड: Nov 29 2023 10:54 AM)

Rajasthan Election: राजस्थान मे वोटिंग हो चुकी है. अब 199 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. 3 दिसंबर को नतीजे आ जाएंगे. बीजेपी ने इस बार चुनावों में अपने 7 सासंदों को मैदान में उतारा है.

Rajasthan Election: भाजपा के 7 सांसदों की टेंशन कम, वोटिंग के बाद आई यह खबर किसको करेगी परेशान?

Rajasthan Election: भाजपा के 7 सांसदों की टेंशन कम, वोटिंग के बाद आई यह खबर किसको करेगी परेशान?

follow google news

Rajasthan Election: राजस्थान मे वोटिंग हो चुकी है. अब 199 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई. 3 दिसंबर को नतीजे आ जाएंगे. बीजेपी ने इस बार चुनावों में अपने 7 सासंदों को मैदान में उतारा है. चुनाव के बाद 7 सांसदों की सीट पर क्या चर्चाएं हैं. झोटवाड़ा, मंडावा और सांचौर सीट पर इस बार वोटिंग प्रतिशत कम हुआ है. अब यह किसके पक्ष में फायदा-नुकसान करेगा यह 3 दिसंबर को पता चलेगा. आइए जानते हैं 7 सासंदों की सीटों पर कितनी वोटिंग हुई.

झोटवाड़ा सीट: बीजेपी ने झोटवाड़ा सीट से सांसद राज्यवर्धन राठौड़ को मैदान में उतारा है. बीजेपी ने राजपाल शेखावत का टिकट काट दिया था, वहीं कांग्रेस ने अभिषेक चौधरी को टिकट दिया. शुरूआत में यहां बगावती सुर नजर आए. अब मतदान हो चुका है. यहां इस बार 71.01 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार यहां 72.40 प्रतिशत मतदान हुआ. अब मतदान में गिरावट की किस ओर इशारा कर रहा है. यह 3 दिसंबर को पता चलेगा. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक लिस्ट के अनुसार राज्यवर्धन जीत रहे हैं.

मंडावा सीट: बीजेपी ने झुंझुनूं जिले की मंडावा सीट पर सांसद नरेंद्र कुमार को टिकट दिया. मंडावा कांग्रेस की सीट मानी जाती है. कांग्रेस ने यहां से रीटा चौधरी को टिकट दिया. इस सीट पर भी 2018 की तुलना में मतदान कम हुआ. इस बार यहां 73.99 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि 2018 में 74.20 प्रतिशत मतदान हुआ था. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार नरेंद्र कुमार जीत रहे हैं.

सांचौर सीट: जालोर जिले की सांचौर सीट से बीजेपी ने इस सीट पर सांसद देवजी पटेल को टिकट दिया. कांग्रेस ने यहां से मंत्री सुखराम बिश्नोई को मैदान में उतारा. इस बार यहां 80.91 प्रतिशत मतदान हुआ. जबकि 2018 में 81.40 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. ऐसे में झोटवाड़ा, मंडावा, सांचौर सीट पर मतदान कम किसको फायदा-नुकसान पहुंचाते हैं देखने वाली बात है. हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार सांसद देवजी पटेल जीत रहे हैं.

किशनगढ़: अजमेर जिले की किशनगढ़ सीट पर बीजेपी के सांसद भागीरथ चौधरी को मैदान में उतारा है. पिछले चुनाव में इस सीट पर भाजपा ने विकास चौधरी को प्रत्याशी बनाया था. विकास चौधरी का टिकट कटने के बाद उन्होंने कांग्रेस का हाथ थाम लिया और भागीरथ चौधरी के सामने मैदान में हैं. वहीं इस सीट पर सुरेश टांक भी मजबूती से दावेदारी पेश कर रहे हैं. इस बार यहां 76.18 प्रतिशत वोटिंग हुई. पिछली बार यहां 74.40 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. यानी यहां करीब 2 प्रतिशत वोटिंग बढ़ी है.हालांकि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार सांसद भागीरथ चौधरी जीत रहे हैं.

तिजारा: अलवर जिले की तिजारा सीट से भाजपा ने सांसद बालकनाथ योगी को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने यहां से इमरान खान को टिकट दिया. इस बार यहां 86.11 प्रतिशत है. पिछली बार की तुलना में यहां करीब 3 फीसदी अधिक वोटिंग हुई. 2018 में यहां 82.20 प्रतिशत वोटिंग हुई. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार सांसद बालकनाथ जीत रहे हैं.

सवाई माधोपुर : इस सीट पर भाजपा ने राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने दानिश अबरार को टिकट दिया है, लेकिन यहां से आशा मीणा के निर्दलीय आने के बाद त्रिकोणीय मुकाबला हो गया है. इस बार यहां 70.58 प्रतिशत वोटिंग हुई जबकि 2018 में यहां 69.30 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. इस बार मतदान में मामूली बढ़ोत्तरी देखने को मिली. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार सांसद किरोड़ीलाल मीणा जीत रहे हैं.

विद्याधर नगर : जयपुर की विद्याधर नगर सीट पर भाजपा ने सांसद दीया कुमारी को मैदान में उतारा है. यह सीट बीजेपी का गढ़ मानी जाती है. यहां से बीजेपी ने नरपत सिंह राजवी को टिकट काटा है, जिसके बाद काफी विरोध हुआ तो उन्हें चित्तौड़गढ़ से टिकट दिया गया. वहीं कांग्रेस ने यहां से सीताराम अग्रवाल को टिकट दिया है. पिछली बार यहां 70.30 प्रतिशत वोटिंग हुई और इस बार 72.58 प्रतिशत वोटिंग हुई. इस सीट पर इस बार करीब 2 फीसदी वोटिंग बढ़ी है.सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट के अनुसार सांसद दीया कुमारी जीत रही हैं.

    follow google newsfollow whatsapp