Rajasthan Election: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, कौन कब भरेगा फॉर्म, कितनी भरनी पड़ती है जमानत राशि? जानें

राजस्थान तक

30 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 30 2023 3:05 AM)

Rajasthan Election: राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज 30 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवारों के नामांकन फॉर्म (Rajasthan Election Candidate Nomination) भरने की अंतिम तारीख 6 नवम्बर होगी. इस अवधि के दौरान उम्मीदवार 5 नवबंर को रविवार होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे. वहीं नामांकन फॉर्म […]

Rajasthan Election: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, कौन कब भरेगा फॉर्म, कितनी भरनी पड़ती है जमानत राशि? जानें

Rajasthan Election: आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू, कौन कब भरेगा फॉर्म, कितनी भरनी पड़ती है जमानत राशि? जानें

follow google news

Rajasthan Election: राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए आज 30 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है. उम्मीदवारों के नामांकन फॉर्म (Rajasthan Election Candidate Nomination) भरने की अंतिम तारीख 6 नवम्बर होगी. इस अवधि के दौरान उम्मीदवार 5 नवबंर को रविवार होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किए जाएंगे. वहीं नामांकन फॉर्म (Rajasthan Election 2023 Schedule) की जांच 7 नवम्बर को की जाएगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 9 नवम्बर होगी. पूरे प्रदेश में एक ही चरण में 25 नवम्बर को मतदान प्रक्रिया संपन्न होगी. मतगणना 3 दिसम्बर को होगी.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए नामांकन दाखिल करते समय सामान्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 10 हजार रुपए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 हजार रुपए जमानत राशि जमा करवानी होगी.

सुबह 11 से 3 बजे तक भर सकेंगे फॉर्म

नामांकन भरने के दौरान उम्मीदवार 4 व्यक्ति सहित कुल 5 व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी (आरओ) के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे. इस दौरान उस उम्मीदवार व्यक्ति के काफिले में केवल तीन वाहनों को ही आरओ कार्यालय के 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी जो दोपहर 3 बजे तक चलेगी.

उम्मीदवारों को इन बातों का रखना होगा ध्यान

उम्मीदवारों को नामांकन के समय सभी आवश्यक दस्तावेज जैसे जमानत राशि का प्रमाण, प्रारूप-ए एवं बी, शपथ पत्र आदि के साथ आना होगा. यदि उम्मीदवार उसी निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचक नहीं है जहां से वह चुनाव लड़ रहा है तो उम्मीदवार को संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की निर्वाचक नामावली की प्रति या निर्वाचक नामावली से संबंधित भाग की प्रमाणित प्रति दाखिल करनी होगी. एक उम्मीदवार एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है एवं अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है.

बड़े नेताओं के नामाकंन की तारीख

1. सचिन पायलट – 31 अक्टूबर

2. सतीश पूनिया – 2 नवंबर

3. राजेंद्र राठौड़ – 3 नवंबर

4. वसुंधरा राजे – 04 नवंबर

    follow google newsfollow whatsapp