वसुंधरा राजे से बगावत करने वाले BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में! वहीं करीबियों का पत्ता साफ

गौरव द्विवेदी

10 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 10 2023 8:02 AM)

BJP first candidate list in rajasthan election 2023: विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट (first list of BJP candidates) में 41 प्रत्याशियों को मौका दिया है. इस लिस्ट के सामने आने के बाद सियासी संकेत भी नजर आ रहे हैं. बिना सीएम फेस के चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी बीजेपी (bjp) ने […]

Rajasthantak
follow google news

BJP first candidate list in rajasthan election 2023: विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली लिस्ट (first list of BJP candidates) में 41 प्रत्याशियों को मौका दिया है. इस लिस्ट के सामने आने के बाद सियासी संकेत भी नजर आ रहे हैं. बिना सीएम फेस के चुनाव लड़ने का ऐलान कर चुकी बीजेपी (bjp) ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (vasundhara raje) को भी कहीं ना कहीं झटका दिया है. समर्थकों के टिकट कटने के साथ ही पार्टी ने 4 ऐसे दिग्गजों को भी मैदान में उतारा है, जिनका नाम संभावित सीएम फेस के तौर पर शामिल है.

यह भी पढ़ें...

बीजेपी ने लोकसभा सांसद राज्यवर्धन राठौड़ को झोटवाड़ा से, दीया कुमारी को विद्याधर नगर से, बाबा बालकनाथ को तिजारा और राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा को सवाई माधोपुर से टिकट दिया है. यानी ना सिर्फ राजे की अनदेखी की गई, बल्कि पार्टी के भीतर चुनौती बने हुए नेताओं को फ्रंटफुट पर मौका भी दिया गया है. ऐसे में अगली सूचियों के आने से पहले वसुंधरा खेमे की धड़कनें भी बढ़ गई है.

वोटबैंक में सेंध लगाने वाले 8 बागियों को भी टिकट

यही नहीं, पार्टी ने ऐसे 8 प्रत्याशियों को भी मौका दिया है, जिन्होंने पिछले चुनाव में बीजेपी को नुकसान पहुंचाया था. वसुंधरा राजे सरकार जहां वापसी के लिए साल 2018 में चुनावी मैदान में थी. तभी इन उम्मीदवारों ने निर्दलीय नामांकन भरकर बीजेपी के वोटबैंक में सेंध लगाने की कोशिश भी की. पहली लिस्ट में जयदीप बिहाणी (गंगानगर), संतोष मेघवाल (सुजानगढ़), विक्रम जाखल (नवलगढ़), हंसराज पटेल (कोटपूतली), देवीसिंह शेखावत (बानसूर), भागचंद डाकरा (बांदीकुई), उदयलाल भड़ाणा (मांडल) और लादूलाल पितालिया (सहाड़ा) को मौका दिया है.

राजे समर्थकों की नाराजगी पड़ेगी

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री भैंरोसिंह शेखावत के दामाद नरपत सिंह राजवी के टिकट कटने की भी चर्चा है. चर्चा है कि वसुंधरा राजे के खास सिपहसालार माने जाने वाले राजवी को पूर्व सीएम के करीब होने का नुकसान उठाना पड़ा है. हालांकि संभावना है कि उनके बेटे अभिमन्यु सिंह राजवी को अगली लिस्ट में चित्तौड़ से टिकट दिया जाए. जबकि भरतपुर की नगर सीट से उम्मीदवार अनिता सिंह गुर्जर ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर निराशा जाहिर की है.

टिकट कटने के बाद उन्होंने यहां तक कह दिया ‘वसुंधरा राजे के कैंप का मानकर मुझे बीजेपी ने अपने से दूर किया है और ऐसा टिकट दिया है जिसकी जमानत जब्त होगी.’ साथ ही उन्होंने बागी होकर चुनाव लड़ने का भी इशारा कर दिया और ट्वीट में कहा कि हजारों की संख्या में फोन आ रहे हैं कि मुझे चुनाव लड़ना चाहिए. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि वसुंधरा खेमे के इन नेताओं को नजरंदाज करने का खामियाजा भी पार्टी को उठाना पड़ सकता है.

पार्टी में उठने लगे विरोध के स्वर

इसके अलावा पूर्व यातायात मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता डॉ. रोहिताश शर्मा भी पार्टी के वोटबैंक में सेंध लगाने के लिए तैयार बैठे हैं. पार्टी से निष्कासित चल रहे डॉ. शर्मा वसुंधरा राजे के विश्वस्त लोगों की सूची में शामिल है. पार्टी में खेमेबाजी और मनमुटाव की खबरों के बीच उन्होंने वसुंधरा राजे को बीजेपी का आगामी मुख्यमंत्री का चेहरा बता कर जमकर सुर्खियां भी बटोरी थी.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सबसे करीबी नेताओं में से एक और झोटवाड़ा के पूर्व विधायक राजपाल सिंह शेखावत का टिकट कटने की भी चर्चाएं है. इसे लेकर शेखावत ने प्रतिक्रिया देते हुए इशारों ही इशारों में मोदी सरकार पर निशाना साध दिया. उन्होंने यहां तक कह दिया कि मुझे ईडी-सीबीआई से डर नहींं लगता.

    follow google newsfollow whatsapp