Rajasthan: कांग्रेस में तकरार खत्म पर BJP में रार बरकरार! 8 को मोदी की रैली पर सबकी नजर

शरत कुमार

07 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 7 2023 1:14 PM)

Eye on PM’s rally on July 8 regarding Vasundhara Raje: राजस्थान में कांग्रेस (Rajasthan Congress) ने गहलोत-पायलट (Gehlot Vs Pilot) के बीच सुलह का ऐलान कर करीब-करीब झगड़े को सुलझा लिया है, मगर बीजेपी में तस्वीर अबतक साफ नहीं हो पाई है. क्या कांग्रेस के तर्ज पर बिना किसी मुख्यमंत्री के चेहरे के ही बीजेपी […]

36 कौम को साधने में जुटी वसुंधरा राजे, बोलीं- मैं राजपूत की बेटी, जाटों की बहू और गुर्जरों की समधन हूं

36 कौम को साधने में जुटी वसुंधरा राजे, बोलीं- मैं राजपूत की बेटी, जाटों की बहू और गुर्जरों की समधन हूं

follow google news

Eye on PM’s rally on July 8 regarding Vasundhara Raje: राजस्थान में कांग्रेस (Rajasthan Congress) ने गहलोत-पायलट (Gehlot Vs Pilot) के बीच सुलह का ऐलान कर करीब-करीब झगड़े को सुलझा लिया है, मगर बीजेपी में तस्वीर अबतक साफ नहीं हो पाई है. क्या कांग्रेस के तर्ज पर बिना किसी मुख्यमंत्री के चेहरे के ही बीजेपी चुनाव में आएगी या वसुंधरा राजे को कमान दी जाएगी. उदयपुर में गृहमंत्री अमित शाह ने जब से वसुंधरा (Vasundhra Raje) का स्टेज पर भाषण करवाया है तब से राजे का खेमा उनकी वापसी को लेकर खासा उत्साहित है. इसबीच वसुंधरा राजे ने अपने विरोधी लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के यहां कोटा में रैली कर बीजेपी हाईकमान को ताकत भी दिखा दी है. हालांकि वसुंधरा की इस सभा से बीजेपी के नेतआों, सांसदों और विधायकों ने दूरी बना रखी थी.

(Rajasthan news) दिल्ली में बीजेपी के उत्तर क्षेत्र की मीटिंग के लिए वसुंधरा राजे को बुलावा आया तो राजे कोटा के अपने कार्यक्रम को रदद कर दिल्ली बुलाए जाने पर जाने का ऐलान किया. इससे राजस्थान में कयास लगने लगे कि राजे को राजस्थान में चुनाव अभियान समीति का प्रमुख बनाया जाएगा.

गहलोत सरकार के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश
कहा जा रहा है कि बीजेपी के मुख्यालय में हुई इस बैठक में कई राज्यों के नेताओं को बुलाया गया है. बैठक में राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष सीपी जोशी और संगठन महामंत्री चंद्रशेखर को भी बुलाया गया है. सूत्रों के अनुसार इस बैठक में सभी को एकजुट होकर गहलोत सरकार के खिलाफ अभियान चलाने के लिए कहा गया है.

बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष ने भी साफ कर दिया है कि चुनाव में पार्टी के चेहरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही रहेंगे. वसुंधरा समर्थकों का कहना है कि चुनाव नजदीक देख वसुंधरा राजे की लोकप्रियता को देखते हुए पार्टी तवज्जो दने लगी है. शायद इसीलिए एक दर्जन मुख्यमंत्री के उम्मीद्वारों को छोड़ बीजेपी हाईकमान ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को ही बुलाया है. वसुंधरा विरोधी गुट का कहना है कि कुछ नहीं होने वाला है, वसुंधरा राजे को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष होने की वजह से बुलाया गया है.

लोकप्रियता के पैमाने पर सबसे आगे हैं हैं राजे
हालांकि यह भी सच है कि वसुंधरा राजे मौजूदा बीजेपी नेताओं में लोकप्रियता के पैमाने पर सबसे आगे हैं. इसलिए पार्टी की तरफ से तरजीह दी जा रही है. वसुंधरा राजे भी समझ गई हैं कि नाराज होकर घर बैठने के बजाए पार्टी में सक्रिय रहकर ही कुछ हासिल कर पाएंगीं.

सबकी नजरें 8 मई को पीएम मोदी के दौरे पर
अब सबकि नजरें कल यानी 8 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बीकानेर में होने वाली रैली पर टिकी है, जिसमें वसुंधरा राजे को प्रधानमंत्री की तरफ से कितनी तरजीह मिलती है. अबतक वसुंधरा राजे को प्रधानमंत्री मोदी की राजस्थान में हुई चार रैलियों में बोलने का मौका नहीं मिला है. इसके बाद राजस्थान बीजेपी की कोर कमेटी की बैठक संगठन महामंत्री बीएल संतोष 9 और 10 मई को सवाईमाधोपुर में लेंगे. वसुंधरा समेत राजस्थान बीजेपी के तमाम बड़े नेता इसमें हिस्सा लेंगे. माना जा रहा है कि उस बैठक के बाद राजस्थान की तस्वीर साफ हो पाएगी.

    follow google newsfollow whatsapp