Rajasthan: बीजेपी के दिग्गज नेता के बेटे का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी

विमल भाटिया

03 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 3 2023 1:29 AM)

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Vidhan sabha Chunav 2023) नजदीक आते जा रहे हैं, प्रमुख पार्टियों में उठापटक व गर्माहट का दौर शुरू हो गया हैं तथा टिकट दावेदारी को लेकर नित नए चेहरे सामने आ रहे है. इसी कड़ी में जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र (Jaisalmer Assembly) में भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत […]

Rajasthan: बीजेपी के दिग्गज नेता के बेटे का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी

Rajasthan: बीजेपी के दिग्गज नेता के बेटे का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ने की तैयारी

follow google news

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Vidhan sabha Chunav 2023) नजदीक आते जा रहे हैं, प्रमुख पार्टियों में उठापटक व गर्माहट का दौर शुरू हो गया हैं तथा टिकट दावेदारी को लेकर नित नए चेहरे सामने आ रहे है. इसी कड़ी में जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र (Jaisalmer Assembly) में भाजपा के दिग्गज नेता जसवंत सिंह (Jaswant Singh) के पुत्र सैनिक सलाहकार समिति के अध्यक्ष राज्यमंत्री मानवेन्द्र सिंह (Manvendra Singh) की एंट्री से माहौल में काफी गर्माहट आ गई है. मानवेन्द्र सिंह ने जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस की तरफ से दावेदारी प्रस्तुत की है तथा मानवेन्द्र सिंह जैसलमेर विधानसभा से चुनाव लड़ने की जोरदार तैयारियां शुरू कर दी है तथा आगामी 5 सितम्बर से जैसलमेर विधानसभा के 100 गांव ढाणियों में अपनी चुनावी यात्रा निकालने का ऐलान किया है. करीब 7 दिन तक चलने वाली चुनावी यात्रा में वे गांव-गांव ढाणी-ढाणी जाकर जनसम्पर्क करेंगे.

भाजपा के कद्दावर नेता व पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वर्गीय जसवंत सिंह के पुत्र मानवेन्द्र सिंह ने 2018 में भाजपा छोड़कर कांग्रेस ज्वॉइन की थी. कांग्रेस ने उन्हें उस समय झालरापाटन से पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के सामने उतारा था, जिसमें मानवेन्द्र सिंह की हार हुई थी. वर्तमान में कांग्रेस नेता मानवेन्द्र सिंह ने इस बार जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का मन बनाया है. उन्होंने इसके लिये दावेदारी भी की है.

5 सितम्बर से निकालेंगे चुनावी यात्रा

मानवेन्द्र सिंह ने एक विज्ञप्ति जारी करके जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र से 5 सितम्बर से अपनी चुनावी यात्रा निकालने का ऐलान किया है. एक ट्विट कर अपनी इस यात्रा की पुष्टि की है. मानवेन्द्र सिंह के नजदीकी सूत्र बताते हैं कि उन्हें कांग्रेस आलाकमान से जैसलमेर विधानसभा क्षेत्र से टिकट मिलने के संकेत मिलने के साथ उन्हें चुनाव लड़ने की तैयारी को कहा है. बताया जाता हैं कि कैबिनेट मंत्री सालेह मोहम्मद ने भी मानवेन्द्र सिंह को टिकट देने की पैरवी की हैं व उन्हें समर्थन दिया है.

वर्तमान विधायक रूपाराम की मजबूत स्थिति

अगर कांग्रेस सचमुच मानवेन्द्र सिंह को टिकट देती और ऐसा होता हैं तो वर्तमान में कांग्रेस के विधायक रूपाराम जो कि 2018 में 30000 वोटों से भी ज्यादा वोटों से जीते थे के सामने एक अजीब सी स्थिति पैदा हो सकती है. हालांकि इस बार के चुनावों में रूपाराम की स्थिति काफी मजबूत मानी जाती है. तथा वे पिछले काफी लंबे समय से इस बार चुनाव लड़ने के लिये लगातार गांव गांव जाकर जनसम्पर्क कर रहे हैं और उन्हें कांग्रेस की तरफ से इस बार की टिकट का प्रबल दावेदार माना जा रहा था.

दावेदारों में मचा घमासान

राजनीतिक जानकारों का मानना हैं कि मानवेन्द्र सिंह की एंट्री से कांग्रेस में टिकट दावेदारी को लेकर काफी घमासान मचा हुआ है. कांग्रेस की नेत्री सुनीता भाटी भी टिकट के लिये स्ट्रॉन्ग दावेदारी कर रही हैं. सूत्रों का ये भी मानना हैं कि जैसलमेर विधानसभा से मानवेन्द्रसिंह को टिकट देने से रूपाराम को पार्टी किसी अन्य सीट पर चुनाव लड़वा सकती है और यदि ऐसा नहीं हुवा तो रूपाराम कांग्रेस छोड़कर भाजपा में भी ज्वॉइन कर सकते हैं और कांगे्रस के लिये जैसलमेर विधानसभा की सीट हाथों से जा भी सकती है लेकिन हाल फिलहाल ये सब चर्चाएं हैं, अफवाहों का बाजार काफी गर्म है.

बीजेपी से खिलाफत करने को तैयार पूर्व मंत्री जसवंत सिंह, बोले- बेटे को टिकट नहीं मिला निर्दलीय लडूंगा चुनाव

    follow google newsfollow whatsapp