Rajasthan: तीन केंद्रीय मंत्रियों का विधानसभा चुनाव लड़ना तय! देखें किसे-कहां से मिल सकता है टिकट

Himanshu Sharma

02 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 2 2023 8:44 AM)

Rajasthan BJP: दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव कार्य समिति की बैठक (BJP CEC Meeting) हुई. इसमें केंद्र व राज्य के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहे. इस बैठक में चुनाव को लेकर कई अहम फैसले हुए. चुनावी रणनीति के तहत पार्टी तीन केंद्रीय मंत्रियों को राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections 2023) में उतार सकती […]

बीजेपी ने राजस्थान में जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 7 सांसदों को दिए टिकट

बीजेपी ने राजस्थान में जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची, 7 सांसदों को दिए टिकट

follow google news

Rajasthan BJP: दिल्ली में भाजपा की केंद्रीय चुनाव कार्य समिति की बैठक (BJP CEC Meeting) हुई. इसमें केंद्र व राज्य के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहे. इस बैठक में चुनाव को लेकर कई अहम फैसले हुए. चुनावी रणनीति के तहत पार्टी तीन केंद्रीय मंत्रियों को राजस्थान विधानसभा चुनाव (Rajasthan Assembly Elections 2023) में उतार सकती है. इसमें गजेंद्र सिंह शेखावत (Gajendra Singh Shekhawat), अर्जुन राम मेघवाल (Arjun Ram Meghwal) और कैलाश चौधरी (Kailash Chaudhary) शामिल हैं. जल्द ही भाजपा की पहली लिस्ट आ सकती है. इस लिस्ट में तीनों मंत्रियों के नाम आ सकते हैं.

रविवार को बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की दिल्ली में बैठक हुई. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी सहित राजस्थान संगठन के सभी प्रमुख नेता मौजूद रहे. इस दौरान राजस्थान में प्रत्याशियों की पहली लिस्ट के नाम को अंतिम रूप दिया गया.

तीन केंद्रीय मंत्रियों को दिया जा सकता टिकट

30 सितंबर को पहले वसुंधरा ने प्रदेश प्रभारी प्रहलाद जोशी से मुलाकात की. उसके बाद सीपी जोशी और प्रहलाद जोशी ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला के आवास पर पहुंचे और वहां ही प्रत्याशियों के बारे में जानकारी दी. सूत्रों की मानें तो राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने तीन केंद्रीय मंत्रियों को टिकट देने का फैसला लिया है. गजेंद्र सिंह शेखावत को पोखरण या लोहावट से चुनाव लड़ने के लिए कहा गया है. अर्जुन राम मेघवाल को अनूपगढ़ या सुजानगढ़ से चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है. तो कैलाश चौधरी को भी चुनाव लड़ने पर फैसला लिया गया है.

65 सीटों पर हुई चर्चा

इसके अलावा भाजपा ने राजस्थान चुनाव के लिए अलग रणनीति तैयार की है. विधानसभा चुनावों से पहले भाजपा ने राजस्थान को 7 क्षेत्रों में बांटा है. इसकी जिम्मेदारी भी अलग-अलग राज्यों के नेताओं को सौंपी गई है. पार्टी सूत्रों के मुताबिक, हर जोन में एक प्रभारी होगा. जोन के निर्वाचन क्षेत्रों में पार्टी की स्थिति को मजबूत करने के लिए बाकी नेता जिम्मेदार होंगे. यह नेता जोन प्रभारियों को अपडेट करते रहेंगे और पार्टी मुख्यालय को जमीनी हालात बताते रहेंगे. साथ ही सूत्रों के मुताबिक बैठक में 65 सीटों के प्रत्याशियों को लेकर चर्चा हुई है. पहली लिस्ट में भाजपा ए और डी कैटेगरी की सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा जल्द कर सकती है. यह वे सीटें हैं, जहां भाजपा सबसे मजबूत और सबसे कमजोर हैं.

    follow google newsfollow whatsapp