दो अक्टूबर को PM मोदी फिर आएंगे राजस्थान, मेवाड़ की 28 सीटों को साधने की करेंगे कोशिश

Himanshu Sharma

• 04:51 PM • 28 Sep 2023

PM Modi Rajasthan visit on October 2: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर राजस्थान आ रहे हैं. 7 दिन में दूसरा और सालभर में यह उनका दसवां दौरा होगा. पीएम मोदी 2 अक्टूबर को चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) के श्री सांवलिया सेठ मंदिर आएंगे. वे यहां एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके […]

जयपुर में कांग्रेस को घेरने के लिए BJP का मेगा प्लान, कल मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर रोड शो करेंगे PM मोदी

जयपुर में कांग्रेस को घेरने के लिए BJP का मेगा प्लान, कल मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर रोड शो करेंगे PM मोदी

follow google news

PM Modi Rajasthan visit on October 2: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) एक बार फिर राजस्थान आ रहे हैं. 7 दिन में दूसरा और सालभर में यह उनका दसवां दौरा होगा. पीएम मोदी 2 अक्टूबर को चित्तौड़गढ़ (Chittorgarh) के श्री सांवलिया सेठ मंदिर आएंगे. वे यहां एक विशाल जनसभा को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा यहां कई विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण करने का भी उनका कार्यक्रम है.

गौरतलब है कि इससे पहले पीएम मोदी 25 सितंबर को राजस्थान आए थे. उस समय उन्होंने जयपुर के सांगानेर में परिवर्तन संकल्प महासभा को संबोधित किया था. अब फिर से पीएम मोदी के दौरे को लेकर बीजेपी ने तैयारियां तेज कर दी हैं.

मेवाड़ की 28 सीटों को साधने की कोशिश

2 अक्टूबर को चित्तौड़गढ़ जिले के सांवलिया जी में पीएम मोदी की बड़ी सभा होगी. इस कार्यक्रम के जरिए वह मेवाड़ की 28 विधानसभा सीटों को साधने का प्रयास करेंगे. मेवाड़ में बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, राजसमंद, उदयपुर और प्रतापगढ़ जिले की 28 सीट शामिल हैं. इस समय मेवाड़ की 28 सीटों में से 15 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है.

जिसने मेवाड़ जीता उसी की बनी सरकार!

राजस्थान की राजनीति में मेवाड़ बहुत खास है. ऐसी धारणा बनी हुई है कि 200 विधानसभा सीटों में से यही 28 सीटें हैं जो सरकार बनाने और बिगाड़ने में सक्षम है. मतलब जिसने मेवाड़ जीता, सरकार भी उसी की बनी. हालांकि, पिछले चुनाव में यह मिथक टूट गया था. क्योंकि मेवाड़ में कांग्रेस पीछे रही थी फिर भी उसी की सरकार बन गई. अब भारतीय ट्राइबल पार्टी (BTP) भी इस क्षेत्र में दम भर रही है क्योंकि यहां की कई सीटों पर आदिवासियों का प्रभाव है. ऐसे में इस बार मेवाड़ का चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है.

सीपी जोशी और राजेंद्र राठौड़ रैली को सफल बनाने में लगे

चित्तौड़गढ़ बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी का लोकसभा क्षेत्र है. पीएम मोदी का दौरा फाइनल होने के बाद सांवलिया सेठ मंदिर में व्यवस्था को लेकर कोई कमी नहीं रह जाए इसलिए सीपी जोशी खुद एक्टिव हो गए हैं. उनके साथ नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ भी व्यवस्था बनाने में जुट गए हैं. दोनों ने सांवलिया सेठ क्षेत्र में व्यवस्थाओं का जायजा लेना शुरू कर दिया है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी की रैली के लिए 2 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है. सभा में भीड़ जुटाने के लिए बीजेपी नेताओं को टारगेट भी दे दिया गया है.

मोदी के दौरे से बीजेपी कार्यकर्ताओं में उत्साह

माना जा रहा है कि राजस्थान बीजेपी में गुटबाजी की वजह से परिवर्तन यात्रा में भीड़ नहीं जुट पाई थी. ऐसे में कार्यकर्ताओं का उत्साह और मनोबल कमजोर पड़ा हुआ है. अब एक सप्ताह में ही पीएम मोदी का दूसरा दौरा होने जा रहा है. इस दौरे को लेकर बीजेपी नेता और कार्यकर्ता खासे उत्साहित हैं. ऐसे में पीएम मोदी बार-बार दौरा कर कार्यकर्ताओं में प्राण फूंकने और बीजेपी के लिए संजीवनी का काम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी के मंच पर मौन राजे शाह से मिलीं, यहां भी ‘न देखा न बात की’ वाला सीन? देखें Video

    follow google newsfollow whatsapp