गहलोत की मंत्री जाहिदा खान को इस युवा नेता ने दे दी पटखनी, जानें कौन हैं ये?

राजस्थान तक

• 07:18 AM • 04 Dec 2023

Rajasthan election result 2023: राजस्थान चुनाव (rajasthan election 2023) में कामां सीट पर बीजेपी प्रत्याशी नौक्षम चौधरी ने 13 हजार 906 वोटों से जीत हासिल की. 30 वर्षीय नौक्षम की जीत के पीझे हिंदू-मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण को बताया जा रहा है. साथ ही वह विरोधियों को साधने में कायमाब रही. मंत्री जाहिदा खान को […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan election result 2023: राजस्थान चुनाव (rajasthan election 2023) में कामां सीट पर बीजेपी प्रत्याशी नौक्षम चौधरी ने 13 हजार 906 वोटों से जीत हासिल की. 30 वर्षीय नौक्षम की जीत के पीझे हिंदू-मुस्लिम वोटों के ध्रुवीकरण को बताया जा रहा है. साथ ही वह विरोधियों को साधने में कायमाब रही. मंत्री जाहिदा खान को हराने वाली नौक्षम चौधरी ने हर किसी को हैरान कर दिया है. बीजेपी ने हरियाणा की रहने वाली युवा नेत्री नौक्षम चौधरी को भरतपुर के कामां (Bharatpur kaman) से टिकट दिया. नौक्षम को टिकट मिलने के बाद राजस्थान की सियासत में उनकी चर्चा केवल पैराशूट कैंडिडेट के रूप में नहीं, बल्कि खूबसूरती कैंडिडेट के तौर पर भी हुई थी.

नौक्षम चौधरी हरियाणा के पुन्हाना के पैमा खेड़ा गांव की हैं. नौक्षम हरियाणा के सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारी राम सिंह चौधरी और हरियाणा सिविल सेवा की अधिकारी रंजीत कौर की बेटी हैं. इन्होंने दिल्ली के मिरांडा कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है. वे तीन साल तक लंदन में रही. मिरांडा कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही इन्होंने राजनीति की ABCD सीखा.

1 करोड़ से ज्यादा का पैकेज छोड़ आईं सियासत में

नौक्षम ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें एक कंपनी में एक करोड़ से ज्यादा का सलाना पैकेज मिला था. हालांकि उन्होंने नौकरी को नहीं बल्कि राजनीति को अपने कॅरियर के रूप में चुना. नौक्षम पब्लिक रिलेश और कम्यूनिकेशन एक्सपर्ट हैं और इन्हें 8 से ज्यादा भाषाओं का ज्ञान है. इन्होंने सितंबर 2019 में बीजेपी ज्वाइन किया और पुन्हाना विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर बीजेपी के सीटिंग विधायक रहीश खान के खिलाफ चुनाव लड़ गईं. तब टिकट कटने के बाद रहीश खान ने निर्दलीय चुनाव लड़े. इस बार रहीश और नौक्षम दोनों हार गए. रहीश दूसरे नंबर पर नौक्षम तीसरे नंबर पर रहीं.

‘हमें गोली चलाना भी आता’, बयान हो गया था वायरल

वायरल वीडियो में वह कहती हुई दिखाई दे रही हैं- मैं ऐलान करती हूं कि हम ईंट का जवाब पत्थर से देंगे. हमें गोली चलाना भी आता है एवं जूते के बल पर चुनाव लड़ना भी आता है. अपने इस बयान पर बोलते हुए उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि मेरा जो बयान वायरल वीडियो के जरिए सामने आए हैं उसको कट कॉपी पेस्ट करके पेश किया गया है. नौक्षम ने कहा कि बयान यह था कि पिछले 5 वर्षों से कामा क्षेत्र में जंगल रात चल रहा है. तानाशाही चल रही है और खनन माफिया पनप रहे हैं. जिन लोगों पर अत्याचार हो रहा है हम उन लोगों के साथ मजबूती के साथ खड़े रहेंगे. वर्तमान कांग्रेस विधायक जाहिदा के खिलाफ जो विरोध है वह दिल्ली तक जा रहा है. मैंने पॉलिटिक्स में एंट्री की है, क्योंकि मैं अपने समाज और लोगों की सेवा करना चाहती हूं. हरियाणा के पुनहाना और भरतपुर के हरियाणा में रोटी-बेटी का संबंध है. मैं मेवात की बेटी हूं. महिला शिक्षा को बढ़ावा देना मेरा उद्देश्य रहेगा.

    follow google newsfollow whatsapp