Rajasthan: लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी को मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं तेज, बीजेपी इसलिए जता सकती है भरोसा

Suresh Foujdar

• 09:16 AM • 18 Dec 2023

Nauksham Chaudhary: हरियाणा की रहने वाली और लंदन से लौटीं नौक्षम चौधरी को राजस्थान में मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं तेज हो गई हैं.

Rajasthan: लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी को मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं तेज, बीजेपी इसलिए जता सकती है भरोसा

Rajasthan: लंदन रिटर्न नौक्षम चौधरी को मंत्री बनाए जाने की चर्चाएं तेज, बीजेपी इसलिए जता सकती है भरोसा

follow google news

Nauksham Chaudhary: राजस्थान के भरतपुर (Bharatpur News) जिले की 7 विधानसभा सीटों में से 5 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की है. इनमें 3 सीटों पर बीजेपी नेताओं ने गहलोत कैबिनेट में रहे मंत्रियों को चुनाव हराया है. हरियाणा की रहने वाली नौक्षम चौधरी (Nauksham Chaudhary) भी कामां से बीजेपी के टिकट पर पहली बार विधायक बनी हैं. उनके सामने गहलोत कैबिनेट में मंत्री रहीं जाहिदा खान (zahida khan) मैदान में थीं. अब बताया जा रहा है कि नौक्षम चौधरी मंत्री बन सकती हैं. हालांकि भरतपुर से बीजेपी के 3 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने मंत्रियों को हराया है इसलिए वे भी इस दौड़ में शामिल हैं.

हरियाणा की रहने वाले नौक्षम चौधरी कामां से पहली बार विधायक बनी हैं. वह मंत्रिमंडल में शामिल हो सकती हैं क्योंकि बीजेपी ने उनको हरियाणा से राजस्थान बुलाकर चुनाव लड़ाया था. वह दलित समाज से आती हैं और महिला भी हैं. ऐसे में उनके मंत्री बनने की संभावना काफी ज्यादा है.

3 साल तक लंदन में रहीं

नौक्षम चौधरी हरियाणा के पुन्हाना के पैमा खेड़ा गांव की हैं. नौक्षम हरियाणा के सेवानिवृत्त न्यायिक अधिकारी राम सिंह चौधरी और हरियाणा सिविल सेवा की अधिकारी रंजीत कौर की बेटी हैं. इन्होंने दिल्ली के मिरांडा कॉलेज से इतिहास की पढ़ाई की है. वे तीन साल तक लंदन में रही. मिरांडा कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही इन्होंने राजनीति की ABCD सीखी.

हरियाणा से लड़ चुकी हैं चुनाव

नौक्षम ने एक इंटरव्यू में बताया कि उन्हें एक कंपनी में एक करोड़ से ज्यादा का सलाना पैकेज मिला था. हालांकि उन्होंने नौकरी को नहीं बल्कि राजनीति को अपने करियर के रूप में चुना. नौक्षम पब्लिक रिलेशन और कम्यूनिकेशन एक्सपर्ट हैं और इन्हें 8 से ज्यादा भाषाओं का ज्ञान है. इन्होंने सितंबर 2019 में बीजेपी ज्वाइन की और पुन्हाना विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर बीजेपी के सीटिंग विधायक रहीश खान के खिलाफ चुनाव लड़ गईं. तब टिकट कटने के बाद रहीश खान निर्दलीय चुनाव लड़े थे. लेकिन रहीश और नौक्षम दोनों हार गए. रहीश दूसरे नंबर पर और नौक्षम तीसरे नंबर पर रहीं.

राजस्थान में कैबिनेट गठन को लेकर पल-पल की अपडेट जानने के लिए यहां क्लिक कर पढ़ें

    follow google newsfollow whatsapp