BREAKING: नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया बने असम के राज्यपाल, राष्ट्रपति ने कई राज्यों के गवर्नर बदले

राजस्थान तक

12 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 12 2023 5:07 AM)

Rajasthan: राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) को असम का राज्यपाल बनाया गया है. भारत के राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के उपराज्यपाल के रूप में श्राधा कृष्णन माथुर के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कई राज्यों में नए राज्यपाल […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan: राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया (Gulabchand Kataria) को असम का राज्यपाल बनाया गया है. भारत के राष्ट्रपति ने महाराष्ट्र के राज्यपाल के रूप में भगत सिंह कोश्यारी और लद्दाख के उपराज्यपाल के रूप में श्राधा कृष्णन माथुर के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कई राज्यों में नए राज्यपाल नियुक्त किए हैं.इनमें अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, झारखंड, आंध्र प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़, मणिपुर, बिहार, हिमाचल, लद्दाख, महाराष्ट्र, मेघालय, नागालैंड शामिल है.

कौन है गुलाबचंद कटारिया
राजस्थान में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को असम का राज्यपाल बनाया गया है. कटारिया की गिनती राजस्थान बीजेपी में कद्दावर नेताओं में की जाती है. वह 15वीं विधानसभा में 8वीं बार विधायक बने हैं. वह उदयपुर से आते हैं और कई बार वहीं से विधायक चुने गए हैं. इससे पहले वह राजस्थान सरकार के गृह मंत्री भी रह चुके हैं. कटारिया पार्टी की केन्द्रीय कार्य समिति के सदस्य हैं, 1989 से 1991 के बीच 9वीं लोकसभा के सदस्य भी रहे हैं. इसके अलावा वह राजस्थान बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष भी रहे हैं.

दो बार रह चुके हैं गृह मंत्री
कटारिया संघ के करीबी माने जाते हैं. उन्हें राजस्थान में कई बड़ों पर काम किया है. उदयपुर से आने वाले कटारिया 2014 से 2018 के बीच वसुंधरा सरकार में गृह मंत्री रहे हैं. इससे पहले वह भी 2004 से 2008 तक गृह मंत्री रह चुके हैं. कटारिया को मेवाड़ का सबसे कद्दावर नेता माना जाता है. वह भैरोंसिंग शेखावत के साथ शिक्षा मंत्री रह चुके हैं. एक बार कटारिया चित्तौड़गढ़ जिले की बड़ी सादड़ी से भी विधायक रहे हैं. वह कुल 8 बार विधायक और एक बार सांसद बन चुके हैं.

सोहराबुद्दीन एनकाउंटर केस में भी नाम जुड़ा 
गुलाबचंद कटारिया का नाम बहुचर्चित सोहराबुद्दीन एनकाउंटर में भी जुड़ा था. इस मामले में कटारिया के साथ गृह मंत्री अमित शाह को आरोपी बनाया गया था. हालांकि अब इस मामले में सभी आरोपियों को दोष मुक्त कर दिया है.

राष्ट्रपति ने कई राज्यों के राज्यपाल बदले
लेफ्टिनेंट जनरल कैवल्य त्रिविक्रम परनाइक को अरुणाचल प्रदेश का राज्यपाल बनाया है, इसके अलावा लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को सिक्किम, सी.पी. राधाकृष्णन को झारखंड, शिव प्रताप शुक्ल को हिमाचल प्रदेश, गुलाब चंद कटारिया को असम, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एस अब्दुल नज़ीर को आंध्र प्रदेश, बिस्वा भूषण हरिचंदन को छत्तीसगढ़, अनुसुइया उइके को मणिपुर, ला गणेशन को नागालैंड, फागू चौहान को मेघालय, राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर को बिहार, रमेश बैस को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. इसके अलावा बी.डी. मिश्रा को लद्दाख का उपराज्यपाल नियुक्त किया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp